भारी बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरूद्ध

मौसम कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

भारी बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरूद्ध

श्रीनगर - जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार शाम से हो रही भारी बारिश के कारण झेलम नदी और अन्य सहायक नदियों में जल स्तर बढ़ गया है।

मौसम कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिससे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया और लगातार दूसरे दिन अमरनाथ यात्रा भी निलंबित हो गई।जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जम्मू क्षेत्र के मेहर, कैफेटेरिया मोड़, टी1, टी2 (कीला मोड़ और सीता राम पास) में पहुुंचना अवरूद्ध हो गया।इसके अतिरिक्त, भारी बारिश के कारण टी5 पंथयाल सुरंग की ओर जाने वाली सड़क के एक हिस्से को नुकसान हुआ।

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार से भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों में जम्मू क्षेत्र के बनिहाल जिले में सबसे अधिक 103.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कश्मीर में, पर्यटन स्थल पहलगाम में जुलाई में अब तक की सबसे अधिक 24 घंटे की बारिश दर्ज की गई। पहलगाम में पिछले 24 घंटों में 73.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। जुलाई 1983 में रिज़ॉर्ट में 60.4 मिमी वर्षा हुई।

दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में जुलाई में 24 घंटे की दूसरी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में 94.0 मिमी बारिश हुई।

कश्मीर के जाने माने पर्यटक स्थल गुलमर्ग में 2010 के बाद से जुलाई में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। गुलमर्ग में 42.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छिटपुट भारी बारिश के आसार जताए हैं। अगले दो दिनों तक छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का भी अनुमान जताया है।