कोलकाता नाइट राइडर्स ने दी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात

21 रनों से जीता मैच, बेकार गई विराट की अर्धशतकीय पारी

कोलकाता नाइट राइडर्स ने दी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात

बेंगलुरू : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में 21 रनों से कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत हासिल की है। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने पांच विकेट खोकर 200 रन बनाए जिसे बैंगलोर की टीम 179 रन ही बना सकी। इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स के बैंगलोर के खिलाड़ी खास कमाल नहीं कर सके। वहीं विराट कोहली का अर्धशतक भी टीम को जीत नहीं दिला सका। कोलकाता नाइट राइडर्स ने लगातार पांचवी बार रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर को चिन्नास्वामी स्टेडियम में मात दी है। वहीं कोलकाता को लगातार चार हार के  बाद जीत मिली है। बैंगलोर की पारी की शुरुआत विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने की थी। दोनों ने मिलकर टीम को दमदार शुरुआत देने की कोशिश की। हालांकि तीसरे ओवर में फाफ 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जिन्हें सुयश शर्मा ने पवेलियन लौटाया। इसके बाद विराट कोहली के साथ क्रिज संभालने शाहबाज अहमद आए मगर वो भी अधिक समय तक नहीं टिक सके। उन्हें स्पिनर सुयश शर्मा ने अपना दूसरा शिकार  बनाया। एक तरफ विराट कोहली क्रिज पर टिके रहे मगर दूसरी छोर पर लगातार खिलाड़ी पवेलियन लौटते रहे।

हालांकि विराट कोहली के साथ महिपाल लोमरोर ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने टीम को संभाला मगर दोनों की पार्टनरशिप को वरूण चक्रवर्ती ने तोड़ दिया। इसी के साथ बैंगलोर को चौथा झटका लगा और महिपाल लोमरोर 18 गेंदों में 34 रन की धमाकेदार पारी खेल कर पवेलियन लौटे। इसके बाद विराट कोहली भी 37 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद क्रिज पर दिनेश कार्तिक और सुयश प्रभुदेसाई थे जिन्हें टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी। मगर 15वें ओवर में बैंगलोर को सुयश प्रभुदेसाई के तौर पर छठा विकेट गिरा। फैंस को दिनेश कार्तिक से काफी उम्मीदें थी क्योंकि 6 विकेट के नुकसान पर बैंगलोर की टीम 138 रन पर थी, जबकि पांच ओवर शेष थे। मगर टीम का सातवां विकेट हसरंगा आंद्रे रसेल ने चटकाया। वहीं आठवां विकेट दिनेश कार्तिक का रहा, जिसेक बाद टीम कोई खास कमाल नहीं कर सकी और सिर्फ 179 रन आठ विकेट के नुकसान पर बना सकी।

ऐसी रही कोलकाता की पारी

सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के अर्धशतक के बाद कप्तान नितीश राणा की तेजतर्रार पारी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ पांच विकेट पर 200 रन बनाए। रॉय ने 29 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 56 रन की पारी खेलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई जबकि राणा (21 गेंद में 48 रन, चार छक्के, तीन चौके) ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे टीम बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहीं आरसीबी की ओर से वानिंदु हसरंगा ने 24 जबकि विजयकुमार विशाख ने 41 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। 

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद रॉय और जगदीशन ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। रॉय ने मोहम्मद सिराज (33 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में दो चौके जडऩे के बाद उनके अगले ओवर में भी चौका जड़ा। जगदीशन ने भी डेविड विली पर चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में दो बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। रॉय ने शाहबाज अहमद का स्वागत चार छक्कों से किया जिससे नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 66 रन बनाए। 

रॉय ने विशाख की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 22 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि इस गेंद पर भाग्यशाली रहे थे क्योंकि विशाख अपनी गेंद पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। जगदीशन हालांकि विशाख के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर विली को कैच दे बैठे। उन्होंने 29 गेंद में चार चौके मारे। विशाख ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रॉय को भी बोल्ड करके नाइट राइडर्स का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 88 रन किया। वेंकटेश अय्यर ने वानिंदु हसरंगा पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। विशाख के अगले ओवर में नाइट राइडर्स के कप्तान राणा भाग्यशाली रहे जब लांग ऑफ पर सिराज ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया। 

राणा ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए विशाख की गेंद को लांग ऑफ पर दर्शकों के बीच पहुंचाया। राणा को सिराज के ओवर में दूसरा जीवनदान मिला और इस बार फाइन लेग पर हर्षल पटेल ने कैच छोड़ा। नाइट राइडर्स के कप्तान ने इस जीवनदान का फायदा ओवर में दो छक्कों के साथ उठाया। राणा ने 17वें ओवर में विशाख पर लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे। वह हालांकि अगले ओवर में हसरंगा की गेंद पर विशाख को कैच दे बैठे। हसरंगा ने इसी ओवर में अय्यर (31) को भी ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। रिंकू सिंह (10 गेंद में नाबाद 18) ने 19वें ओवर में सिराज की लगातार गेंदों पर एक छक्का और दो चौके मारे जबकि अंतिम ओवर में डेविड वाइसी (तीन गेंद में नाबाद 12) ने हर्षल पर दो छक्के मारकर टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया।