जी20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में तैयारियों का दौर जारी

सुरक्षा से लेकर स्वच्छता तक हर स्तर पर हो रहा काम

जी20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में तैयारियों का दौर जारी

नई दिल्ली : दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक जी20 सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया जाना है। इस आयोजन से पहले हर स्तर पर तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में अगले महीने होने जा रहे जी-20 सम्मेलन से साफ जाहिर है कि विश्व पटल पर भारत सफलता के नए आयाम गढ़ता जा रहा है।

भारत जी0 सम्मेलन की अध्यक्षता वसुधैव कुटम्भकम यानी ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की प्रेरणा के साथ करने जा रहा है। भारत के कई राज्यों में इस सम्मेलन को लेकर कई बैठकें हुई है। भारत के बाद सम्मेलन की अध्यक्षता इंडोनेशिया के पास जाएगी। इससे पहले सम्मेलन को लेकर दिल्ली में कई तैयारियां की जा रही है। जी20 में 19 शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्यक्ष और यूरोपीय यूनियन शामिल है जिनकी सुरक्षा से लेकर अन्य सभी तैयारियां की जा रही है।

दिल्ली पुलिस ट्रैफिक व्यवस्थाको संभालने के लिए वेबसाइट के माध्यम से एक ऑनलाइन हेल्प डेस्क स्थापित करेगी। इस संबंध में विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक परामर्श जारी किया जाएगा। यादव ने कहा, ‘भारतीयों के रूप में यह गर्व की बात है कि हम इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। हमारे लिए भी यह गर्व की बात है कि हम राष्ट्राध्यक्षों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए पुलिस और यातायात सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि हमें इसे चुनौती के तौर पर देख रहे है। ट्रैफिक को सामान्य रखने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है और ट्रैफिक परामर्श भी तैयार किया गया है, जो जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसका मुख्य कार्यक्रम नौ-10 सितंबर को दिल्ली में होना है, जिसमें 29 देशों के प्रमुख, यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी शिरकत करेंगे। शिखर सम्मेलन में आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भी इसमें भाग लेंगे। ऐसे में दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर ऑनलाइन हेल्प डेस्क शुरू होगी। इस हेल्प डेस्क की मदद से पहले से विस्तृत जानकारी देना है कि प्रतिबंध कहां लगे हैं ताकि लोग इसके मुताबिक अपनी यात्रा की योजना बना सकें। परामर्श को मैपमाइइंडिया, गूगल मैप्स और अन्य सेवाओं के साथ भी साझा किया जाएगा ताकि वे उस दौरान इसे अपनी सेवाओं के साथ जोड़ कर सकें। सम्मेलन के दौरान भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित रखा जाएगा। हालांकि जरूरी सेवाओं से जुड़ी गाडिय़ों पर पाबंदी नहीं होगी।

एयरपोर्ट पर होंगे पार्किंग स्थल

दिल्ली एयरपोर्ट पर 55 वीवीआईपी यानी अतिविशिष्ट विमानों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इस दौरान अगर अतिरिक्त पार्किंग स्थलों की जरुरत हुई तो उसके लिए आस पास के चार एयरपोर्ट को भी चिन्हित किया गया है। यानी दिल्ली के अलावा जयपुर, इंदौर, लखनऊ और अमृतसर एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग हो सकती है। बता दें कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 50 अतिविशिष्ट विमानों के पहुंचने की संभावना है। इन विमानों की पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के लिए करीब 200 पार्किंग स्थल हैं। उनमें से कुछ पर ऐसे विमान हैं जिन्हें इंजन या अन्य किन्हीं दिक्कतों की वजह से रखा गया है। गौरतलब है कि विमान यातायात को चलाने के लिए कई प्राधिकारी और एजेंसियां लगी हुई है। 

सोशल मीडिया पर रखेगी नजर

दिल्ली पुलिस इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से अफवाह फैलाने वालों, भडक़ाऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ भी कड़ी नजर रखेगी। आपराधिक तत्वों की पहचान करने के लिए भी पुलिस मुस्तैद है। दिल्ली के बाजारों, मॉल, धार्मिक स्थलों पर भी नजर रखी जाएगी। इस दौरान सभी सीमाओं को भी सील किया जाएगा। हालांकि सामान्य वाहनों और लोगों को आवाजाही की अनुमति दी होगी। उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने पुलिस आयुक्त समेत दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। इस बैठक को लेकर राज निवास के अधिकारियों ने कहा कि बैठक के दौरान उपराज्यपाल को सूचित किया गया कि अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन से संबंधित विशिष्ट कार्यों की निगरानी और प्रबंधन के लिए 60 पुलिस उपायुक्तों को दायित्व सौंपा गया है।

महिला कमांडो की रिहर्सल पूरी

बता दें कि दिल्ली पुलिस की 19 महिला कमांडो की स्पेशल चार सप्ताह की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है। इन महिला कमांडो को जी20 सम्मेलन के दौरान विशेष स्थानों पर तैनात किया जाएगा। इन्होंने मध्य प्रदेश के करेरा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रशिक्षण केंद्र में बल द्वारा आयोजित चार सप्ताह का विशेष प्रशिक्षण सत्र पूरा किया है। इन महिला कमांडो को ‘मार्क्सवुमेन कोर्स’ करवाया गया है। गौरतलब है कि ये पहली बार है जब दिल्ली पुलिस ने 19 स्वाट कमांडो को इस प्रशिक्षण के लिए भेजने का निर्णय लिया था। यह प्रशिक्षण 19 जून से 15 जुलाई के बीच आयोजित किया गया, जिसमें कमांडो को अन्य कौशलों के साथ-साथ दक्ष निशानेबाजों के रूप में तैयार किया गया। प्रशिक्षण में कांस्टेबल किरण 95 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहीं।

स्वच्छता में नहीं होगी कोताही

जी20 सम्मेलन के दौरान स्वच्छता बरकरार रहे इसके लिए भी पूरी तैयारी हो रही है। दिल्ली नगर निगम ने जी20 सम्मेलन के लिए 44 सडक़ों की सफाई पर पूरा फोकस रखने का फैसला किया है। ये वो सडक़े हैं जिन्हें समिट के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें सबसे अधिक सफाई प्रगति मैदान के पास की सडक़ पर सफाई का ध्यान रखा जाएगा। अगर जरुरत पड़ी तो निगम दो शिफ्टों में भी सडक़ों की सफाई कराने के लिए तैयार है। इन सडक़ों की सफाई मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन, एक एंटी स्मॉग गन और वॉटर स्प्रिंगलर तैनात होगा।