RSS ने 10 करोड़ लोगों के बीच पहुंचाया संदेश अयोध्या मंदिर के प्रचार के लिए उठाया कदम

आरएसएस अब जनवरी में 'डोर-टू-डोर' अभियान शुरू करेगी, जिसके जरिए कुल 10 करोड़ लोगों को टारगेट किया जाएगा।

RSS ने 10 करोड़ लोगों के बीच पहुंचाया संदेश अयोध्या मंदिर  के प्रचार के लिए उठाया कदम

आरएसएस : अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों से जारी है। जनवरी में राम मंदिर का उद्घाटन होना है, जिसके लिए पूरा देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के राम भक्त इंतजार में बैठे है। भव्य राम मंदिर में राम लला के दर्शन करने के लिए लोग उत्सुक है। इसी बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उसके सहयोगी संगठनों ने नया कदम उठाया है। 

आरएसएस अब जनवरी में 'डोर-टू-डोर' अभियान शुरू करेगी, जिसके जरिए कुल 10 करोड़ लोगों को टारगेट किया जाएगा। ये अभियान एक से 15 जनवरी के बीच चलाया जाएगा। इस अभियान के जरिए देश के ग्रामीण इलाकों तक में राम जन्मभूमि का संदेश पहुंचाया जाएगा। इस अभियान के लिए संगठन अपने स्वयंसेवकों की छोटी-छोटी टीमें बनाएगा, जो लोगों से जुड़कर 'राम कथा' का प्रसार करेगी, जिसमें उनका जीवन, उनका शासन और 22 जनवरी को अयोध्या में 'राम लला' के प्राणप्रतिष्ठा उत्सव में शामिल होने के लिए सभी को निमंत्रण शामिल किया जाएगा। ये जानकारी आरएसएस के अधिकारी ने दी है।

इस महीने की शुरुआत में भुज में आरएसएस और उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के बाद, आरएसएस महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि आरएसएस के स्वयंसेवक अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम के लिए लोगों को आमंत्रित करने के लिए राज्यों में घरों तक पहुंचेंगे। आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी ने इस कार्यक्रम को हिंदुओं को एकजुट करने वाला कार्यक्रम बताया है।

आरएसएस ने राष्ट्रीय कथा को अयोध्या, राम और राम जन्मभूमि के इर्द-गिर्द घुमाने के लिए पहले ही कई पहल की है। सामाजिक-सांस्कृतिक-राजनीतिक मोर्चों के प्रभावशाली लोगों तक पहुंचने के अलावा, संगठन ने राम-सीता और इस देश की संस्कृति से संबंधित महत्वपूर्ण लोगों के भाषणों पर अंकुश लगाना शुरू कर दिया है। वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया और जमीनी स्तर पर अभियान पहले ही शुरू हो चुका है।

आरएसएस आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से कांग्रेस सहित विपक्ष के सभी राजनीतिक अभियानों का मुकाबला करने की भी योजना बना रहा है। एक अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, जाति जनगणना कराने और इस मुद्दे को चुनाव अभियान के हिस्से के रूप में लाने का विचार हिंदुओं को जाति के आधार पर विभाजित करने की एक 'चाल' जैसा लगता है।

पदाधिकारी ने कहा कि आरएसएस ने हमेशा ऐसे समाज के लिए प्रचार किया है जहां कोई जाति विभाजन नहीं होगा। जातिगत भेदभाव बुरा है और हमने इसे हमेशा बनाए रखा है।' आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत जी ने अपने सभी भाषणों में इसका उल्लेख किया है और धर्मांतरण के लिए जातिगत पूर्वाग्रह को भी जिम्मेदार ठहराया है।