मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर INDIA गठबंधन में रार! शरद पवार बोले- PM फेस की कोई जरूरत नहीं

पवार ने दावा किया कि चुनाव के बाद मोराराजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया।

मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर INDIA गठबंधन में रार! शरद पवार बोले- PM फेस की कोई जरूरत नहीं

महाराष्ट्र : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने कहा है कि 1977 के लोकसभा चुनाव के दौरान किसी प्रधानमंत्री पद का चेहरा पेश नहीं किया गया था। पवार की टिप्पणी तब आई जब विपक्षी इंडिया गुट ने अभी तक आगामी 2024 चुनावों के लिए प्रधान मंत्री पद का चेहरा पेश नहीं किया है।

हालाँकि, इंडिया समूह के कुछ दलों ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया है। 

पवार ने दावा किया कि चुनाव के बाद मोराराजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यदि लोग परिवर्तन के मूड में हैं, तो वे उस परिवर्तन को लाने के लिए निर्णय लेंगे। इस बीच, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने पवार की टिप्पणियों का हवाला देते हुए कहा,

"यहां तक ​​कि कांग्रेस भी दीदी (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी) द्वारा आगे बढ़ाए गए खड़गे जी के नाम से खुश नहीं थी।" एक्स को संबोधित करते हुए, पूनावाला ने यह भी कहा, "एक बार फिर विभाजन खुले में है।"

शुक्रवार को, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच "बहुत बड़ा अंतर" है, और आने वाले लोकसभा चुनावों में लोग फिर से मोदी का समर्थन करेंगे। मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए, पवार ने यह भी कहा कि वह भाजपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ अपने गठबंधन को धोखा नहीं देंगे।

इस साल जुलाई में सत्तारूढ़ महायुति (महागठबंधन) में शामिल होने के लिए राकांपा को तोड़ने वाले पवार ने कहा कि वह अपने नए सहयोगियों को धोखा नहीं देंगे, लेकिन न ही वह भाजपा के प्रतीक पर चुनाव लड़ेंगे।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया था। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि सबसे पहले जीतना अहम है और बाकी चीजों पर बाद में फैसला किया जा सकता है।

इस मुद्दे पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। गठबंधन के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के प्रस्ताव के बाद खरगे ने कहा, ‘‘मैं वंचितों के लिए काम करता हूं। पहले जीतें, फिर देखेंगे। मैं कुछ भी नहीं चाहता हूं।’’