आईपीएल खेलने वाले पहले पिता-पुत्र बने सचिन और अर्जुन

पहले मुकाबले में ही जुनियर तेंदुलकर ने मास्टर ब्लास्टर की बराबरी की

आईपीएल खेलने वाले पहले पिता-पुत्र बने सचिन और अर्जुन

नई दिल्ली : सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के पहले कप्तान थे। 2008 में उद्घाटन संस्करण में, सचिन आइकन खिलाड़ी भी थे। तब उनका बेटा अर्जुन 8 साल का था। एक बच्चे के रूप में, वह मैदान में आते थे और अपने पिता और उनकी टीम के लिए ताली बजाते थे। मैच के बाद दिग्गज क्रिकेटर कभी-कभी अपने बेटे को मैदान से बाहर ले जाते। सचिन ने 2008 से 2013 के बीच मुंबई इंडियंस के लिए 78 मैच खेले और 34.84 की औसत से 2334 रन बनाए। उन्होंने एमआई में अपने छह सीजन के दौरान एक शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए। वह 2013 में ब्लू ब्रिगेड की पहली आईपीएल खिताबी जीत का हिस्सा थे। रविवार को वानखेड़े स्टेडियम खुशी से झूम उठा। सचिन मैदान पर नहीं थे, लेकिन एमआई डगआउट में थे और उनके बेटे अर्जुन को एमआई और भारत के कप्तान रोहित शर्मा द्वारा पहली आईपीएल कैप सौंपी गई थी।

एमआई कैंप में भावनाएं अधिक थीं, विशेष रूप से पिता सचिन के लिए, जो स्पष्ट रूप से गर्व महसूस कर रहे थे और अपने 23 वर्षीय बेटे अर्जुन के लिए ताली बजाते और जयकार करते देखे गए। सचिन ने कहा कि यह मेरे लिए नया अनुभव था क्योंकि अब तक मैंने जाकर उन्हें (अर्जुन को) खेलते हुए नहीं देखा है। मैं बस यही चाहता था कि उसे बाहर जाने और खुद को अभिव्यक्त करने और वह करने की आजादी हो जो वह करना चाहता है। आज भी मैं ड्रेसिंग रूम में बैठा था क्योंकि मैं नहीं चाहता था कि वह अपनी योजनाओं से हटे और यहां मेगा स्क्रीन को देखना शुरू करे और अचानक मुझे एहसास हो कि मैं वहां देख रहा था। अर्जुन और सचिन ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना दिया। आईपीएल खेलने वाले वे पहले पिता-पुत्र की जोड़ी बन गए। वहीं, मैदान में सचिन तेंदुलकर की बेटी भी उनका उत्साह बढ़ाने पहुंची। 

सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा कि अर्जुन, आज आपने एक क्रिकेटर के रूप में अपनी यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आपके पिता के रूप में, जो आपसे प्यार करता है और खेल के प्रति जुनूनी है, मुझे पता है कि आप खेल को वह सम्मान देना जारी रखेंगे जिसका वह हकदार है और खेल आपको वापस प्यार करेगा। उन्होंने कहा कि आपने यहां तक ??पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है और मुझे यकीन है कि आप ऐसा करना जारी रखेंगे। यह एक खूबसूरत यात्रा की शुरुआत है। शुभकामनाएं! इस मुकाबले में अर्जुन ने 2 ओवर की गेंदबाजी की। 2 ओवरों में उन्होंने 17 रन दिए। पहले ओवर में उनके गेंदबाज पर 5 रन बने। आश्चर्य की बात यह भी है कि जब सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में पहली बार 2009 में गेंदबाजी की थी तब उन्होंने भी पहले ओवर में 5 रन दिए थे।