राजस्थान ने बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद

दिलचस्प मुकाबले में पंजाब को 4 विकेट से हराया

राजस्थान ने बरकरार रखी प्लेऑफ की उम्मीद

जयपुर : आईपीएल 2023 के एक शानदार मुकाबले में पंजाब किंग को राजस्थान के हाथों 4 विकेट से करारी शिकस्त मिली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने 187 रन बनाए थे जीत के लिए राजस्थान को 188 रन बनाए थे जिसे टीम ने 6 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। पहला विकेट 12 रन के स्कोर पर जॉस बटलर के रूप में गिर जाने के बाद शानदार फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पादिक्कल के बीच राजस्थान की ओर से शानदार साझेदारी की गई। यशस्वी ने 38 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाए वहीं देवदत्त पादिक्कल ने 30 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे। बाकी के काम आखिर के ओवरों में हेटमायर ने राजस्थान के लिए पूरा कर दिया। हिट मायर ने 28 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल थे। पंजाब की ओर से रबाडा को दो सफलता हासिल हुई। इस जीत के साथ ही राजस्थान के लिए प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार है हालांकि उसे मुंबई और बेंगलुरु के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं पंजाब के लिए धूमिल उम्मीद भी खत्म हो चुकी है।

इससे पहले सैम कुरेन की नाबाद 49 रन की पारी के अलावा पांचवें विकेट के लिए जितेश शर्मा (44) के साथ 44 गेंद में 64 और छठे विकेट के लिए शाहरुख खान (नाबाद 41) के साथ 37 गेंद में 73 रन की अटूट साझेदारी के दम पर पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पांच विकेट पर 187 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। पंजाब की टीम सातवें ओवर में 50 रन पर चौथा विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में थी लेकिन इन तीनों की बेखौफ बल्लेबाजी से टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही। टीम ने आखिरी दो ओवर में 46 रन बटोरे। इंग्लैंड के हरफनमौला कुरेन ने 31 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े जबकि जितेश ने 28 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाये। शाहरुख ने 23 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। राजस्थान के लिए नवदीप सैनी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 40 रन देकर तीन विकेट लिये। ट्रेंट बोल्ट और एडम जम्पा को एक-एक सफलता मिली। बोल्ट ने पहले ओवर में प्रभसिमरन सिंह (दो रन) को आउट कर राजस्थान को शानदार शुरुआत दिलायी। इसके बाद कप्तान शिखर धवन (17) और अथर्व तायडे (19) ने लगातार बाउंड्री लगाकर दूसरे ओवर में संदीप शर्मा के खिलाफ 16 और तीसरे ओवर में बोल्ट के खिलाफ तीसरे ओवर में 12 रन ठोक दिये। दोनों की 21 गेंद में 36 रन की साझेदारी को सत्र का दूसरा मैच खेल रहे सैनी ने तायडे को आउट कर तोड़ा। इसके बाद बोल्ट और जम्पा ने अगले दो ओवर में सिर्फ तीन रन खर्च किया जिससे धवन पर रन गति बढ़ाने का दबाव बढ़ा।

जम्पा ने अपनी फिरकी में फंसा कर धवन को पगबाधा किया। अगले ओवर में लियाम लिविंगस्टोन सैनी का दूसरा शिकार बने जिससे पंजाब का स्कोर 50 रन पर चार विकेट हो गया। जितेश शर्मा ने नौवें ओवर में संदीप के खिलाफ दो छक्का जड़ रन गति को बढ़ाया। उन्होंने 14वें ओवर मेंसैनी के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद शाहरुख और कुरेन को 16वें से 18वें ओवर तक बड़ा शॉट लगाने में परेशानी हो रही थी। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 19वें ओवर में गेंद युजवेंद्र चहल को दी जिसमें पंजाब ने 28 रन बटोरे। शाहरुख ने ओवर की शुरुआत छक्के और चौके से की तो वही कुरेन ने अंतिम तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाया। शाहरुख ने इसके बाद आखिरी ओवर में बोल्ट के खिलाफ भी छक्का और दो चौके जड़े।