धोनी-रैना सहित पांच भारतीयों को एमसीसी की आजीवन मानद सदस्यता

19 क्रिकेटरों को मिला सम्मान, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिए योगदान को रखा ध्यान में

धोनी-रैना सहित पांच भारतीयों को एमसीसी की आजीवन मानद सदस्यता

नई दिल्ली : क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स के क्रिकेट मैदान पर स्थित प्रतिष्ठित मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी समेत पांच भारतीय क्रिकेटरों को अपनी आजीवन मानद सदस्यत प्रदान की है। धोनी के अलावा युवराज सिंह, सुरेश रैना, मिताली राज और झूलन गोस्वामी को यह सम्मान दिया गया है। एमसीसी के सीईओ गाई लेवंडर ने कुल 19 क्रिकेटरों को यह सदस्यता उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिए गए योगदान को ध्यान में रखकर दी। सदस्यता पाने वालों में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के केविन पीटरसन, ऑएन मॉर्गन, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज, बांग्लादेश के मशरफी मुर्तजा और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर प्रमुख हैं। क्लब की क्रिकेट समिति आजीवन सदस्यता के लिए खिलाडय़िों के नामांकन को ‘खेल के कुछ महान खिलाडिय़ों के लिए उत्कृष्ट अंतरराष्ट्रीय करियर’ की मान्यता के रूप में मानती है।

सदस्यता उन व्यक्तियों को भी दी जाती है जिन्होंने क्लब या खेल में असाधारण योगदान दिया है। पांच भारतीय खिलाडिय़ों को मानद जीवन सदस्यता के साथ मान्यता दी गई है। झूलन गोस्वामी, जिन्होंने पिछले साल लॉर्ड्स में इंग्लैंड बनाम भारत महिला वन-डे इंटरनेशनल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, महिला वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं, जबकि मिताली राज 211 पारियों में 7,805 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं।

नोट में कहा गया ‘एमएस धोनी और युवराज सिंह दोनों भारतीय टीम के अभिन्न अंग थे, जिसने 2007 आईसीसी टी20 विश्व कप और 2011 आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीता था और सुरेश रैना ने 13 साल के करियर में 5,500 से अधिक वनडे रन बनाए थे।’ एमसीसी के सीईओ और सचिव, गाय लैवेंडर ने कहा, ‘हम एमसीसी के मानद आजीवन सदस्यों के अपने नए समूह की घोषणा करने में सक्षम होने के लिए रोमांचित हैं। आज जिन नामों की घोषणा की गई है, वे आधुनिक समय के कुछ महानतम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, और हमें अब उन्हें अपने क्लब के मूल्यवान सदस्यों के रूप में गिनने का सौभाग्य मिला है।’ जिन अन्य लोगों को सदस्यता से सम्मानित किया गया, उनमें वेस्ट इंडीज से मेरिसा एगुइलीरा, इंग्लैंड से जेनी गुन, लॉरा मार्श, आन्या श्रुबसोल, इयोन मोर्गन और केविन पीटरसन, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज, बांग्लादेश के मशरफे मुर्तजा, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, ऑस्ट्रेलिया के राचेल हेन्स और न्यूजीलैंड की एमी सैटरवेट और रॉस टेलर।