चुनावी साल में शिवराज का बड़ा ऐलान

सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान

चुनावी साल में शिवराज का बड़ा ऐलान

भोपाल : मध्य प्रदेश में साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। सीहोर जिले के गिलोर गांव में एक सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित करते हुए चौहान ने डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार डीए को केंद्र द्वारा प्रस्तावित डीए के बराबर लाने के लिए चार प्रतिशत बढ़ाएगी।

शिवराज मे कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मैंने 2006 में बनाई, तब से लेकर अब तक लाखों शादियां हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि बेटी भगवान का दिया हुआ अमूल्य उपहार है। बेटी बोझ नहीं, वरदान है। मामा के रहते माता-पिता को बेटियों की शादी की चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्?यमंत्री कन्?या विवाह योजना में अब हम बेटियों को 49 हजार रुपए का चेक भेंट करते हैं, ताकि वह अपनी जरूरत के अनुसार गृहस्थी का सामान खरीद सकें। भाजपा नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में अब 21 साल की बहनों को भी योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना अभी 1 हजार रुपए से शुरू हुई है, धीरे-धीरे हम इसे बढ़ाते हुए 3 हजार रुपए तक ले जाएंगे। 

मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस साल नवंबर में होने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य में इस साल नाटकीय चुनाव होगा। इससे पहले 2018 के चुनावों में, कांग्रेस 114 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जबकि भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। हालाँकि, मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार विधायकों ने कांग्रेस के खिलाफ विद्रोह कर दिया और कमल नाथ की सरकार गिर गई। इससे भाजपा के चौहान की मुख्यमंत्री के रूप में वापसी का मार्ग प्रशस्त हो गया।