बॉलीवुड-टॉलीवुड हस्तियों के लिए चुनाव का स्वाद रहा खट्टा-मीठा

कांग्रेस के मुकेश धनगर को 2,93,407 वोटों से हराकर सीट पर कब्जा बरकरार रखा

बॉलीवुड-टॉलीवुड हस्तियों के लिए चुनाव का स्वाद रहा खट्टा-मीठा

नयी दिल्ली : “किसी के हिस्से में प्यास आयी, किसी के हिस्से में जाम आया” । पुरानी फिल्म के गीत की पंक्ति 2024 के लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने वाले बॉलीवुड और टॉलीवुड की हस्तियों के लिए सटीक बैठती है, जिनमें किसी को जीत मिली है तो किसी को हार। ड्रीमगर्ल के नाम से मशहूर हेमामालिनी के नसीब ने इस बार भी उनका साथ दिया और उत्तर प्रदेश के मथुरा सीट से जबरदस्त जीत की हैट्रिक जमायी। उन्होंने कांग्रेस के मुकेश धनगर को 2,93,407 वोटों से हराकर सीट पर कब्जा बरकरार रखा। बॉलीवुड की दुनिया से राजनीति के पायदान में कदम रखने वाली कंगना रनौत ने पहली बार हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरी और कांग्रेस के विक्रमादित्य को 74,755 मतों से पराजित का पहले-पहल जीत का स्वाद चखा।

‘शॉटगन’ के नाम से मशहूर अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा दो बार सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और इस बार उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की ओर से पश्चिम बंगाल के आसनसोल से चुनाव लड़ा। उन्होंने काफी उलटफेर के बीच यहां से भाजपा के एसएस अहलूवालिया को 59564 मतों से हराया। तीन बार सांसद रहे बॉलीवुड अभिनेता राज बब्बर इस दफा गुडगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस की ओरसे चुनाव मैदान पर थे लेकिन वह कामयाब नहीं रहे औँर भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह के हाथों से 75,079 वोट से चुनाव हार गये। टेलीविजन की सेलिब्रिटी रही स्मृति ईरानी अमेठी से फिर से चुनाव मैदान में थी लेकिन अपनी जीत के सिलसिला कायम नही रख सकी। उनके समक्ष इस बार कांग्रेस के राहुल गांधी नहीं बल्कि गांधी परिवार के करीबी किशोरीलाल शर्मा चुनाव मैदान में थे। किस्मत ने सुश्री ईरानी का साथ नहीं दिया और श्री शर्मा ने उन्हें 1,67,196 वोटों से पराजित कर दिया।

टीवी के राम के तौर पर मशहूर अरूण गोविल को भाजपा ने मेरट सीट से अपना उम्मीदवार बनाया। अपनी तमाम लोकप्रियता के बावजूद वह अपेक्षित प्रदर्शन तो नहीं कर पाये लेकिन किसी तरह यह सीट बचा ली। उन्होंने समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा को महज 10,585 मतों से पराजित किया। भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार माने जाने वाले रविकिशन ने गोरखपुर सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा और सपा की काजल निषाद को 1,03,526 वोटों से हराया। भोजपुरी फिल्मों के ही एक और जाने-माने अभिनेता मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में थे। उन्होंने कांग्रेस की ओर से पहली बार चुनाव लड़ने वाले जेएनयू छात्र नेता के रूप में मशहूर कन्हैया कुमार को 1,38,778 मतों से पराजित किया। भोजपुरी फिल्मों के एक और अभिनेता दिनेश यादव निरहुआ को भाजपा ने आजमगढ़ से चुनाव लड़ाया लेकिन वह सपा के धमेंद्र यादव से 1,61035 वोटों से हार गये।

दक्षिण भारतीय फिल्मों के गायक सुरेश गोपी ने केरल के त्रिशूर से भाजपा की ओर से चुनाव में खडेे हुए और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वीएस सुनील कुमार को 74686 मतों से हराया। देश की आधी आबादी और टॉलीवुड अभिनेता-अभिनेत्रियों को तरजीह देने में अव्वल तृणमूल कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव में पांच हस्तियों को चुनाव मैदान में उतारा और पांचों ने ही जबरदस्त परफार्मेंस करते हुए राजनीति के चुनावी मैदान पर भाजपा प्रतिद्वंद्वियों को पटखनी दी। तृणमूल कांग्रेस की ओर से चुनाव मैदान में उतरी रचना बनर्जी से हुगली से की लॉकेट चटर्जी , बीरभूम से शताब्दी रॉय ने देवंतु भट्टाचार्य , जादवपुर से सयानी घोष ने अनिरबन गांगुली , जून मालिया ने अग्निमित्रा पॉल और दीपक अधिकारी ने घाटौल से डॉ हिरणन्मय चटर्जी को पराजित किया।