संरा एजेंसी ने फिलीस्तीन के शरणार्थियों के लिए फिर से सेवाएं की शुरू

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह घोषणा की।

संरा एजेंसी ने फिलीस्तीन के शरणार्थियों के लिए फिर से सेवाएं की शुरू

रामाल्लाह - फिलीस्तीन के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने शुक्रवार को वेस्ट बैंक में उनके लिए अपनी सेवाएं फिर से जारी कीं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह घोषणा की।

यूएनआरडब्ल्यूए के कमिश्नर-जनरल फिलिप लाजारिनी ने कहा, “चार मार्च से संघ की हड़ताल से फिलिस्तीनी शरणार्थी बुरी तरह प्रभावित हैं लेकिन हमें राहत है कि यूएनआरडब्ल्यूए अब वेस्ट बैंक में शरणार्थी समुदायों को सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है।”

वेस्ट बैंक में यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारी संघ ने गुरुवार को अपनी हड़ताल समाप्त कर दी, जो लगातार चार महीनों तक चली थी।

श्री लाजारिनी ने कहा, “हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता अभी यूएनआरडब्ल्यूए को 90 स्कूलों को फिर से खोलना है, ताकि 40 हजार से अधिक बच्चे, जिन्हें इस साल स्कूल छोड़ने का खतरा था, वे शिक्षा के नुकसान बच सकेंगे।”

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के अनुसार, लंबे समय से कम फंडिंग ने एजेंसी के संसाधनों को कम कर दिया था और इसकी सेवा की गुणवत्ता में गिरावट आई थी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी थी कि यूएनआरडब्ल्यूए वित्तीय पतन के कगार पर है, इसलिए दाता देशों से अपनी जिम्मेदारियों को संभालने और फिलिस्तीनी शरणार्थियों की मदद करने के लिए एजेंसी का समर्थन करने का आह्वान किया।

उल्लेखनीय है कि यूएनआरडब्ल्यूए शरणार्थियों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, राहत, सामाजिक सेवाओं, सुरक्षा और शिविर के बुनियादी ढांचे और सुधार में अपनी सेवाओं के माध्यम से मानव विकास में मदद करता है। संघ की हड़ताल के कारण वेस्ट बैंक में करीब नौ लाख फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं निलंबित कर दी गई और बच्चों को स्कूलों से बाहर कर दिया गया था। इसके अलावा, मरीज आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे।