पंजाब, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मेघालय में उपचुनाव के लिए मतदान जारी

सभी सीटों पर है कांटे की टक्कर, मतगणना 13 मई से होगी शुरू

पंजाब, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मेघालय में उपचुनाव के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली : पंजाब की एक लोकसभा सीट और यूपी, ओडिशा और मेघालय की चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान शुरू हो गया। जालंधर लोकसभा सीट, उत्तर प्रदेश की स्वार और छनबे विधानसभा सीटों, ओडिशा की झारसुगुड़ा और मेघालय की सोहियोंग के लिए भी आज मतदान हो रहा है। मतगणना 13 मई को होगी।

जालंधर लोकसभा सीट 

जालंधर लोकसभा सीट पर बुधवार को हुए उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक पांच प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। 16,21,800 योग्य मतदाता हैं, जिनमें 8,44,904 पुरुष, 7,76,855 महिलाएं और 41 तीसरे लिंग शामिल हैं। जनवरी में उनकी पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कार्डियक अरेस्ट के कारण कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी की मौत के बाद खाली हुई सीट पर चतुष्कोणीय चुनावी लड़ाई देखी जा रही है। राज्य में सत्ताधारी पार्टी आप, कांग्रेस, बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल दलितों के गढ़ में एक-दूसरे को मात देने की होड़ में हैं। भाजपा ने दलित सिख इंदर इकबाल सिंह अटवाल को मैदान में उतारा है, जिन्होंने शिरोमणि अकाली दल को छोडक़र भगवा पार्टी में शामिल हो गए।

यूपी की छानबे विधानसभा सीट

फरवरी में अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल प्रकाश कोल की मौत के बाद मिर्जापुर में छानबे सीट खाली हो गई थी। पार्टी ने कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है, जबकि कीर्ति कोल समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। इस सीट पर आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। मतगणना 13 मई को होगी। 403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में, सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं, और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के क्रमश: 11 और छह विधायक हैं। समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो-दो विधायक हैं और बहुजन समाज पार्टी के पास विधानसभा में एक सदस्य है।

यूपी की स्वार विधानसभा सीट

मुरादाबाद की एक अदालत द्वारा 15 साल पुराने एक मामले में अब्दुल्ला आजम खान को दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद 13 फरवरी को स्वार विधानसभा सीट खाली घोषित कर दी गई थी। 2020 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हलफनामे में अपनी उम्र छिपाने के लिए उनके चुनाव को रद्द कर दिया। समाजवादी पार्टी रामपुर में अपने आखिरी गढ़ की रक्षा करने के लिए बाहर जा रही है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) इस किले को तोडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ रही है, खासकर जब भगवा पार्टी रामपुर विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ रामपुर को भी छीनने में कामयाब रही। यह दोनों संसदीय क्षेत्र आजम खां का गढ़ रहा है। अभद्र भाषा के एक मामले में अदालत द्वारा तीन साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद आजम खान खुद पिछले साल विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिए गए थे। 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में, अब्दुल्ला आजम खान ने अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान को 61,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था। इस बार समाजवादी पार्टी ने इस सीट से अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है.

यूपी के स्वार और छानबे विधानसभा क्षेत्र में मुकाबला

उत्तर प्रदेश में बुधवार को स्वार और छनबे विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला होगा और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जीत का मनोबल बढ़ेगा। मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी ने उपचुनाव से बाहर बैठने का फैसला किया है, कांग्रेस ने केवल छानबे में अपना उम्मीदवार खड़ा किया है और राजनीतिक नेता या तो कर्नाटक में प्रचार कर रहे हैं या उत्तर प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में व्यस्त हैं। हालांकि, उपचुनावों का ध्यान स्वार पर होगा, जिसका प्रतिनिधित्व पहले सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान कर रहे थे।

मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट

मेघालय में सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और बुधवार को शाम चार बजे तक 3,328 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिनमें से 1,100 की संवेदनशील और 28 की संवेदनशील के रूप में पहचान की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफआर खारकोंगोर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उपचुनाव में 34,000 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। कुल मतदाताओं में से 16,000 से अधिक पुरुष हैं। उन्होंने कहा कि उपचुनाव 63 मतदान केंद्रों पर होगा जहां 300 से अधिक मतदान अधिकारी होंगे। राज्य के बाकी हिस्सों में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था। वोटों की गिनती 13 मई को होगी।

ओडिशा - जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था

कुल 2,21,070 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें 1,10,320 पुरुष, 1,10,687 महिलाएं और 63 तीसरे लिंग के हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढाल ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियों सहित 1,000 से अधिक मतदान अधिकारियों और पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। झारसुगुड़ा के पुलिस अधीक्षक परमार स्मित परषोत्तमदास ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों की मांग पर 30 अन्य बूथों के अलावा 106 संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे और सूक्ष्म पर्यवेक्षकों और केंद्रीय बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि 100 अधिकारियों के अलावा लगभग 570 पुलिस कर्मियों वाली 19 प्लाटून को तैनात किया गया है। कलेक्टर सह जिला निर्वाचन अधिकारी अबोली सुनील नरवणे ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी 253 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई।