सीबीएसई ने आगामी परीक्षाओं के लिए 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड, प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए कार्ड हुए जारी

सीबीएसई ने आगामी परीक्षाओं के लिए 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड हुए जारी

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। छात्र और स्कूल प्रबंधन अब एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी ष्ड्ढह्यद्ग.द्दश1.द्बठ्ठ से डाउनलोड कर सकते हैं। ष्टक्चस्श्व की ओर से प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए भी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है और बोर्ड ने इसे डाउनलोड करने को कहा है। 

15 फरवरी से होंगी परीक्षाएं

देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली हैं। 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को और 12वीं की परीक्षा पांच अप्रैल को समाप्त होगी। 10वीं, 12वीं की परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 1.30 बजे खत्म होगा। 

प्रवेश-पत्र कहां से कैसे करें प्राप्त?

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ष्ड्ढह्यद्ग.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाएं।

स्कूल लॉग इन पेज पर लॉग इन करें। इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है। 

यूजर आईडी, सुरक्षा पिन और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद स्कूल छात्रों की कक्षा के अनुसार एक साथ एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

एडमिट कार्ड डाउनलोड होने के बाद इनका प्रिंट आउट ले लें।

अब स्कूल प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर कर सत्यापित करने के बाद इन्हें छात्रों को वितरित करना होगा।

एडमिट कार्ड पर होगी जानकारी

बोर्ड के अनुसार, एडमिट कार्ड में रोल नंबर, जन्म तिथि (केवल 10वीं कक्षा के लिए), परीक्षा का नाम, उम्मीदवार का नाम, माता का नाम, पिता / अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, पीडब्ल्यूडी की श्रेणी, एडमिट कार्ड आईडी, विषय जिसमें परीक्षा की तिथि के साथ प्रदर्शित हो रहे हैं, आदि जानकारी होगी।

बोर्ड ने सख्त अनुपालन की दी जानकारियों

बोर्ड ने सख्त अनुपालन के लिए छात्रों के लिए कुछ जानकारी भी प्रदान की है। बोर्ड ने स्कूल प्रबंधन, उम्मीदवार और माता-पिता और अभिभावकों से कहा है कि वे एडमिट कार्ड में उल्लेखित विवरणों की जांच करें और फोटो और अन्य जानकारियों की पुष्टि करने के बाद उचित स्थान पर हस्ताक्षर करें। विवरण में कोई त्रुटि या गलती नजर आए तो स्कूल प्रबंधन के जरिये बोर्ड अधिकारियों और सहायता प्रकोष्ठ में संपर्क करें।