कृषि क्षेत्र में किसानों को आधुनिक मशीनों से जोड़ रही सरकार

बागवानी से जुड़ी आधुनिक मशीनों के लिए मिलेगा 50 प्रतिशत तक अनुदान

कृषि क्षेत्र में किसानों को आधुनिक मशीनों से जोड़ रही सरकार
यमुनानगर - उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि किसानों को पारंपरिक खेती से बागवानी के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को विशेष रियायत दी जा रही है। सरकार द्वारा किसानों के लिए खेती-किसानी को आसान बनाने व मशीनीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 55 तरह की कृषि मशीनरी और उपकरण पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।
खेती में कम लागत के साथ बढ़े किसानों की आमदनी
उन्होंने बताया कि प्रदेश में पारंपरिक खेती करने वाले किसानों की तादात ज्यादा है। जलवायु परिवर्तन के दौर में परंपरागत खेती घाटे में जा रही है, इसलिए किसानों को कृषि तकनीक और आधुनिक मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा 55 तरह के कृषि यंत्रों पर करीब 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। इस विशेष अनुदान योजना के तहत किसानों को 1500 रुपये से लेकर 25 लाख की मशीनों को खरीदने पर अनुदान का प्रावधान है।
जिला बागवानी अधिकारी डा. कृष्ण सोंलकी ने बताया कि योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान  द्धह्लह्लश्चह्य://द्धशह्म्ह्लठ्ठद्गह्ल.द्दश1.द्बठ्ठ/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। वहीं उपरोक्त योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए जिला उद्यान के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। किसान चाहें तो हेल्पलाइन  नंबर- 1800-180-2021 पर भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।