ओवल में खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी फाइनल

आईसीसी किया तारीखों का ऐलान, भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रबल दावेदार महामुकाबले का आयोजन 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड में होगा

ओवल में खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी फाइनल

दुबई - वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल की तारीखों का ऐलान हो गया है। इस महामुकाबले का आयोजन 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान पर होगा। ढ्ढष्टष्ट ने बुधवार को तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि मैच के लिए एक दिन रिजर्व भी रखा गया है। 12 जून रिजर्व-डे रहेगा। यह वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा सीजन है। पहले सीजन में केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी थी। कीवी टीम ने साउथैम्टन में खेले गए फाइनल को भारत को 8 विकेट से हराया था।

ऑस्ट्रेलिया-भारत सबसे आगे

मौजूदा सीजन के फाइनल की रेस में ऑस्ट्रेलिया और भारत सबसे आगे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस सीजन का फाइनल इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा। डब्ल्यूटीसी 2021-23 की पॉइंट टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम 75.56 प्रतिशत पॉइंट के साथ नंबर-1 पर है। जबकि भारत 58.93 त्न पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है।

ट्रॉफी से मिलेंगे फाइनलिस्ट

मौजूदा सीजन के फाइनलिस्ट की बात करें तो 9 फरवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से डब्ल्यूटीसी के फाइनलिस्ट मिल जाएंगे। वर्तमान स्थिति के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की टीम लगभग फाइनल में प्रवेश कर चुकी है और भारत फाइनल से 2 जीत दूर है। 2 जीत और 2 ड्रॉ की स्थिति में वह फाइनल में पहुंच जाएगा।

न्यूजीलैंड ने जीता था पहला खिताब

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला सीजन न्यूजीलैंड ने जीता था। कीवी टीम ने फाइनल मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराया था। उस मुकाबले का रिजल्ट रिजर्व-डे पर निकला था। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाते हुए पहली पारी में 32 रन की बढ़त बना ली। फिर भारत ने 170 रन बनाकर 139 रन का टारगेट रखा। चौथी पारी में न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 140 रन बनाते हुए पहला चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

image source : Google