हरियाणा के विकास में भागीदार बन रहा है यमुनानगर - शिक्षा मंत्री

भाजपा सरकार ने नव वर्ष पर यमुनानगर जिला को मिली 58 करोड़ रुपए की मनोहर सौगात, मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने वर्चुअल माध्यम से किया जिला की 12 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास

हरियाणा के विकास में भागीदार बन रहा है यमुनानगर - शिक्षा मंत्री
यमुनानगर- हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री कवर पाल जी ने कहा कि हरियाणा के बढ़ते विकासात्मक कदम में पिछले आठ साल के मनोहर कार्यकाल में यमुनानगर  जिला निरंतर विकास में भागीदार बन रहा है। करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की सौगात यमुनानगर जिला के आधारभूत ढांचागत संसाधन के साथ मिली है जिसका आमजन को सीधे तौर पर लाभ हो रहा है।
 शिक्षा मंत्री कंवर पाल  जी शुक्रवार को जिले के हथनी कुंड बैराज में स्थिति पार्क के सभागार में जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमत्री मनोहर लाल जी ने गुरूग्राम जिला से विडियो कांफ्रेंस से जुडकऱ यमुनानगर जिला की विकास योजाओं को आमजन को समर्पित किया और यमुनानगर में समारोह की अध्यक्षता डीसी राहुल हुड्डा ने की। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने आजादी के अमृत काल में यमुनानगर जिला को नव वर्ष का तोहफा देते हुए शुक्रवार को करीब 58 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं की मनोहर सौगात दी। मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम से वर्चुअल माध्यम से जुडकऱ हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी की मौजूदगी में  जिला की 9 योजनाओं का उद्घाटन व 3 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।  इसके उपरांत शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी ने भाजपा कार्यकर्ताओं व अधिकारियों के साथ पार्क का अवलोकन किया और कहा कि इस पार्क को आम जनता के लिए खोला जाएगा तथा आने वाले समय में और भी सुविधा प्रदान की जाएगी। 
यमुनानगर को मिला मनोहर सरकार में सम्मान- शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी
शिक्षा मंत्री कंवर पाल जी ने हथनीकुंड बैराज में स्थित पार्क के सभागार में आयोजित उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला के लिए आज खुशी का दिन है जो बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ नए भवनों का लोकार्पण किया गया।। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार वचनबद्ध है और इसके लिए सरकार द्वारा अनेक विकास योजनाएं क्रियान्वित करते हुए आमजन को लाभान्वित करने की दिशा में कारगर एवं सराहनीय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार के कार्यकाल में यमुनानगर जिले के विकास मे बढ़ौतरी हुई है। जिला  यमुनानगर में सरकार की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, कृषि सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं पर सरकार का पूरा फोकस है। 
मनोहर राज में तेजी से घूम रहा हरियाणा के विकास का पहिया -शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री कंवर पाल जी ने कहा कि मनोहर राज में प्रदेश के विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है। हरियाणा प्रदेश में सड़क तंत्र मजबूत हुआ, आमजन का आवागमन सरल एवं सुगम हुआ है। हरियाणा भाजपा सरकार ने अंतिम टेल तक खेत में पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, जिसका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है। किसानों को नहरी पानी मिल रहा है। आज प्रत्येक घर में नल से जल आ रहा है। उन्होंने कहा कि यमुनानगर जिला में जनसेवा को समर्पित होने वाली विकास योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है जिसका लाभ हर आम जनमानस को मिल रहा है। किसी भी क्षेत्र में विकास का द्वार वहां के आधारभूत ढांचागत उत्थान पर निर्भर करता है, ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी आजादी के इस अमृत काल में समान विकास की विचारधारा के साथ प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर आगे बढ़ा रहे हैं जिसका लाभ प्रदेशवासियों को प्रभावी रूप से मिल रहा है।
जगाधरी विधानसभा में 22 करोड़ रुपये के विकास योजनाओं की मिली सौगात -शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी
शिक्षा मंत्री हरियाणा व जगाधरी के विधायक चौधरी कंवरपाल जी ने हरियाणा सरकार का विकास योजनाओं के आमजन को समर्पित करने पर आभार जताते हुए कहा कि जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से संबंधित विकास योजनाओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री के कर कमलों से हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में हरियाणा सरकार जगाधरी क्षेत्र पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रही है। आमजन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए सरकार प्रभावी कदम उठा रही है।
उन्होंने कहा कि जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से हथनी कुण्ड बैराज पार्क का सौंदर्यकरण किया गया। इस पार्क में  श्री नक्षत्र वाटिका,गजिवो, आश्रम वाटिका, ऑपन ऐयर थेटर, बोन फायर, लेक आदि का निर्माण किया गया है। हथनी कुण्ड बैराज को बहुत लोग देखने आते है पार्क के सौंदर्यकरण से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में 22 करोड़ 56 लाख रुपये के विकास कार्यो को आज मुख्यमंत्री ने जनता को सुपर्द किया है जिनमें छछरौली के राजकीय मॉडल सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में बहुउदेश्य हॉल व अन्य विकास कार्य जिनपर करीब 2 करोड़ 33 लाख रुपये खर्च होगे। चौतांग गांव के नाले पर 1 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से पुल बनाया जाएगा। जगाधरी में ईवीएम मशीन रखने के लिए करीब 5 करोड़ रुपये की लागत से वेयरहाऊस बनाया गया तथा छछरौली में 54 लाख रुपये की लागत से मिट्टïी प्रशिक्षण प्रयोगशाला बनाई गई जिसका आज उद्घाटन किया गया।  
सीएम ने यमुनानगर को दी इन योजनाओं की मनोहर सौगात- शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम से वर्चुअल माध्यम से यमुनानगर जिला को करीब 58 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है। जिनमें 9 विकास कार्यो का उद्घाटन  तथा 3 विकास कार्यो का शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री ने 9 विकास कार्यो का 52 करोड़ 11 लाख रुपये का उद्घाटन तथा 3 विकास कार्यो का शिलान्यास जिन पर 5 करोड़ 39 लाख रुपये का खर्चा आया। इसी कड़ी में 13 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में हथनी कुण्ड बैराज टूरिज्म के पास पार्क का सौंदर्यकरण किया गया। जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में 4 करोड़ 99 लाख 8 हजार रुपये की लागत से वोटिग मशीन के लिए वेयर हाऊस बनाया गया। इसी प्रकार सढौरा विधान सभा क्षेत्र के गांव रणजीतपुर में 5 करोड़ 71 लाख 79 हजार रुपये की लागत से पीएचसी बनाई गई। उन्होंने बताया सढौरा विधानसभा क्षेत्र में 8 करोड़ 53 लाख 41 हजार रुपये की लागत से लल्हाड़ी से भमनौली तक सड़क बनाई गई तथा सोम नदी पर पुल बनाया गया। 
उन्होंने बताया कि सढौरा विधानसभा क्षेत्र में 9 करोड़ 9 लाख 6 हजार रुपये की लागत से मंगलौर से यमुनानगर तक तथा 8 करोड़ 78 लाख 46 हजार रुपये की लागत से पृथीपुर से गाढवाली तक की सड़क का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण किया गया। उन्होंने बताया कि जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के छछरौली में 54 लाख रुपये की लागत से राज्य मिट्टïी जांच लैबोटरी व सढौरा विधानसभा क्षेत्र के सढौरा में राज्य मिट्टïी जांच लैबोटरी बनाई गई है जिस पर 54 लाख रुपये की लागत आई है। सढौरा विधानसभा क्षेत्र में गांव खेड़ा खुर्द के पुल की पाईप लाईन को बदलने का काम किया जिस पर 48 लाख 34 हजार रुपये का खर्चा आया। इन विकास कार्यो का भी मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया।