बुलंद हौसले के साथ इकाना में उतरेंगे अफगान लड़ाके

अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच विश्व कप का 34वां मुकाबला इकाना स्टेडियम पर खेला जायेगा

बुलंद हौसले के साथ इकाना में उतरेंगे अफगान लड़ाके

लखनऊ: गत विजेता इंग्लैंड समेत तीन पूर्व विश्व चैंपियनों को हराने वाली अफगानिस्तान का इरादा शुक्रवार को अपने होम ग्राउंड पर नीदरलैंड्स के खिलाफ विश्व कप मुकाबला जीत कर सेमीफाइनल की उम्मीदों को हवा देने का होगा लेकिन इसके लिये उन्हे दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को घुटनो पर बैठाने वाली नीदरलैंड्स से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच विश्व कप का 34वां मुकाबला इकाना स्टेडियम पर खेला जायेगा। विश्व कप मुकाबला शुरु होने से पहले दोनो ही टीमों को हल्के में लिया जा रहा था मगर अफगानिस्तान ने इंग्लैंड,श्रीलंका और पाकिस्तान को हरा कर अपनी श्रेष्ठता साबित की है वहीं नीदरलैंड्स को दक्षिण अफ्रीका के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ जीत का स्वाद मिला है।

अफगानिस्तान को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिये कल होने वाले मुकाबले को हर हाल में जीतना होगा। कप्तान हशमतुल्लाह और उनकी टीम को अच्छी तरह पता है कि उनके पास नीदरलैंड्स को हराने के लिये सभी गुण मौजूद है मगर वह नीदरलैंड्स को हल्के में लेने का जोखिम उठाना नहीं चाहेंगे। अफगानिस्तान की जीत हार का असर पाकिस्तान पर पड़ना तय है। अफगानिस्तान की हार पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखेगी।

इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और अजमतुल्लाह उमरजई जैसी मजबूत बैटिंग लाइनअप की परीक्षा इकाना की कठिन पिच पर होगी वहीं राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी का प्रयास नीदरलैंड्स की बल्लेबाजों को काबू में रखना होगा।

कल के महत्वपूर्ण मुकाबले में अब तक कुछ खास नहीं करने वाले मैक्स ओ डाॅउड नीदरलैंड्स के लिये बड़ी पारी खेलने को बेताब होंगे। के लिए इस विश्व कप में सबसे बड़ी समस्या उनकी सलामी जोड़ी रही है। मैक्स ओडॉउड इस पूरे टूर्नामेंट में फ्लॉप रहे हैं। मैक्स और विक्रमजीत सिंह अगर पहले दस ओवर खेलने में सफल रहते हैं तो नीदरलैंड्स इस मुकाबले में उलटफेर करने की स्थिति में हो सकता है वहीं इन फार्म बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद पर भी सबकी नजरें होंगी। आर्यन दत्त और पॉल वैन मीकेरेन की भूमिका भी इस मैच में काफी अहम रहेगी।

आंकड़ों पर नजर डालें तो अफगानिस्तान का पलड़ा नीदरलैंड्स के खिलाफ भारी रहा है। दोनो टीमों के बीच अब तक खेले गये नौ मैचों में अफगानिस्तान को सात में जीत मिली है। हालांकि विश्व कप में पहली बार दोनो टीमें आमने सामने होंगी।