एआई शिखर सम्मेलन 2023: नई दिल्ली में होने जा रहा GPAI शिखर सम्मेलन पीएम मोदी ने बताया अपना प्लान

पीएम मोदी ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा मैं आप सभी को एक आकर्षक कार्यक्रम में आमंत्रित करना चाहता हूं

एआई शिखर सम्मेलन 2023: नई दिल्ली में होने जा रहा GPAI शिखर सम्मेलन पीएम मोदी ने बताया अपना प्लान

नई दिल्ली : भारत 12 दिसंबर से 14 दिसंबर तक ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। जीपीएआई 28 देशों और यूरोपीय संघ का एक मंच है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता या एआई की चुनौतियों और अवसरों को समझने और इसके जिम्मेदार विकास को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहा है।

शिखर सम्मेलन में आकर्षक सत्र शामिल होंगे, जिनमें अविस्मरणीय एआई एक्सपो भी शामिल है। 150 से अधिक स्टार्टअप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपने नवीनतम नवाचार प्रस्तुत करेंगे। यह बैठक नई दिल्ली के भारत मंडपम में होगा। 

पीएम मोदी ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा मैं आप सभी को एक आकर्षक कार्यक्रम में आमंत्रित करना चाहता हूं जो एआई और नवाचार में प्रगति का जश्न मनाता है - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समिट 2023 पर वैश्विक साझेदारी! शिखर सम्मेलन 12 दिसंबर को शुरू होगा। मुझे विश्वास है कि आप इस जीवंत मंच का हिस्सा बनना पसंद करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत का दृष्टिकोण मानवता की भलाई की दिशा में एआई के उपयोग को आगे बढ़ाते हुए एक सार्वभौमिक समझ और अनुकूल वातावरण को सक्षम करना रहा है। इस संबंध में, ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) जैसे मंच, जिसका भारत सह-संस्थापक है, महत्वपूर्ण हैं। जीपीएआई एआई के जिम्मेदार विकास और उपयोग का मार्गदर्शन करने के लिए 28 सदस्य देशों और यूरोपीय संघ को अपने सदस्यों के रूप में लाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एआई के क्षेत्र में भारत अपने नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ी छलांग लगाना चाहता है। चाहे वह नागरिकों को उनकी भाषा में सेवा प्रदान करना हो, चाहे वह शिक्षा को आसान और व्यक्तिगत बनाना हो, चाहे वह स्वास्थ्य सेवा को अधिक सुलभ बनाना हो, चाहे वह कृषि को अधिक जानकारीपूर्ण बनाना हो, भारत विभिन्न उत्पादक उद्देश्यों के लिए एआई का उपयोग कर रहा है। दुनिया आज यह देख रही है।

नवंबर 2022 में फ्रांस के बाद भारत GPAI का अध्यक्ष बना। चीन GPAI का सदस्य नहीं है। अगले सप्ताह शिखर सम्मेलन में जैसी कंपनियों सहित AI पर कई विशेषज्ञ बोलने वाले हैं। शिखर सम्मेलन में एक एआई एक्सपो भी शामिल होगा जिसमें 150 स्टार्ट-अप भाग ले रहे हैं।