असांजे ने जेल जाने से बचने के लिए अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत दोष स्वीकार किया

इन फाइलों में अफगानिस्तान और इराक में युद्धों से संबंधित सैकड़ों हज़ारों गुप्त अमेरिकी सैन्य दस्तावेज शामिल थे

असांजे ने जेल जाने से बचने के लिए अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत दोष स्वीकार किया

वाशिंगटन : विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने बुधवार को उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी साइपन स्थित संघीय अदालत में जासूसी अधिनियम का उल्लंघन करने के एक मामले में दोषी होने की दलील दी।

यह श्री असांजे और अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुए एक समझौते के तहत किया गया, ताकि उन्हें आगे जेल की सजा से बचाया जा सके और वर्षों से चल रही कानूनी लड़ाई को समाप्त किया जा सके। गौरतलब है कि राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित वर्गीकृत जानकारी को अवैध रूप से प्राप्त करने और प्रसारित करने के एक मामले में अपराध स्वीकार करने के बावजूद श्री असांजे को अमेरिका में किसी तरह की जेल की सजा नहीं पड़ेगी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया वापस जाने की अनुमति दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि श्री असांजे अमेरिका नहीं आना चाहते थे, इसलिए अमेरिकी न्याय विभाग ने प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिकी राष्ट्रमंडल के सुदूर द्वीप में सुनवाई करने पर सहमति जताई। श्री असांजे 2009 और 2011 के बीच वर्गीकृत सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों को हासिल करने और जारी करने में अपनी भूमिका के कारण अमेरिकी सरकार के साथ लंबी कानूनी लड़ाई में उलझे हुए थे। इन फाइलों में अफगानिस्तान और इराक में युद्धों से संबंधित सैकड़ों हज़ारों गुप्त अमेरिकी सैन्य दस्तावेज शामिल थे।