चीन के शेनझोउ-16 के अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित पहुंचे

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री

चीन के शेनझोउ-16 के अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित पहुंचे

बीजिंग:  शेनझोउ-16 का दल पांच महीने के अंतरिक्ष स्टेशन मिशन को पूरा करने के बाद मंगलवार को सुरक्षित पृथ्वी पर पहुंचा।

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री जिंग हाइपेंग, झू यांगझू और गुई हैचाओ को लेकर शेनझोउ-16 उत्तरी चीन के मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में स्थानीय समयानुसार सुबह 8:11 बजे पहुंचा। इस दल में तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री शामिल थे।

सीएमएसए ने कहा कि शेनझोउ-16 के अंतरिक्ष यात्री पूरी तरह से स्वस्थ हैं और शेनझोउ-16 का मानवयुक्त मिशन सफल हुआ और साथ ही चीन में वर्तमान में उपलब्ध सभी अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष यान पायलट, स्पेसफ्लाइट इंजीनियर और पेलोड विशेषज्ञ ने अपने उड़ान और व्यावहारिक परीक्षण को पूरा कर लिया है।

सीएमएसए ने कहा कि इस अभियान ने चालक दल के अंतरिक्ष यान कार्यक्रम और अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोग करने के बाद विकास और निर्माण में एक अच्छी नींव तैयार की है।

अंतरिक्ष में चीन के पहले अंतरिक्ष यान इंजीनियर झू ने कहा कि उन्होंने विभिन्न कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया और पांच महीने के अभियान के दौरान देश की राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रयोगशाला, अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग को देखा। चीन का अंतरिक्ष स्टेशन अद्भुत है और हमेशा देखने लायक है।

चीन ने 30 मई, 2023 को मानवयुक्त अंतरिक्ष यान शेनझोउ-16 लॉन्च किया था। यह चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के अनुप्रयोग और विकास का पहला चालक दल अभियान था। इसके चालक दल, जो 154 दिनों तक अंतरिक्ष में रहे, ने कुल 70 अंतरिक्ष प्रयोगों को पूरा किया, एक स्पेस वॉक किया, अंतरिक्ष स्टेशन से एक व्याख्यान दिया और कई अवसरों पर कार्गो के आवागमन में सहायता की।