डीएवी पब्लिक स्कूल में बच्चों को अग्निशमन यंत्र के बारे में जानकारी दी

उन्होंने बताया कि आग से बचने के लिए फुस की झोपड़ी पर मिट्टी का लेप करे, खेत में अवशेष को नहीं जलाएं, खाना बनाते समय सामने दो बाल्टी पानी रखें, हवा बहने के समय भूलकर भी आग नहीं जलाएं, जहां तक संभव हो खाना खुले में सुबह 9 बजे के पहले शाम 6 बजे के बाद बनाए ।

डीएवी पब्लिक स्कूल में बच्चों को अग्निशमन यंत्र के बारे में जानकारी दी

रादौर- शहर के डीएवी पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आग लगने पर सुरक्षा उपकरणों के बारे में विस्तार से बच्चों को जानकारी दी गई। बच्चों को आग लगने पर अग्निश्मन यंत्र चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर प्रिंसिपल रमन शर्मा ने बताया कि बच्चों कि जागरूकता के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बच्चों को पोर्टेबल अग्निशमन यंत्र के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। आग लगने पर बचाव के लिए क्या करें, इसके लिए विस्तारपूर्वक बताया गया।

उन्होंने बताया कि आग से बचने के लिए फुस की झोपड़ी पर मिट्टी का लेप करे, खेत में अवशेष को नहीं जलाएं, खाना बनाते समय सामने दो बाल्टी पानी रखें, हवा बहने के समय भूलकर भी आग नहीं जलाएं, जहां तक संभव हो खाना खुले में सुबह 9 बजे के पहले शाम 6 बजे के बाद बनाए । सभी बच्चों को अग्निशमन यंत्र को चलाने कि जानकारी अवश्य होनी चाहिए।  आज प्रत्येक विद्यालय, हॉस्पिटल, पेट्रोलपंप व शॉपिंग मॉल में अग्निशमन यंत्र लगे होते हैं। यदि किसी प्रकार कि अनहोनी घटना हो जाए तो हमे किस प्रकार से इस घटना से कैसे निपटना है, इस बारे बच्चों को प्रशिक्षित किया गया।