अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तान में निर्मित डार का सम्राट, किसी को जहर देकर मारने के अभियान का ताज़ा शिकार बना दाऊद इब्राहिम

इसी कड़ी में ताजा मामला अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत के मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम का सामने आया है।

अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तान में निर्मित डार का सम्राट, किसी को जहर देकर मारने के अभियान का ताज़ा शिकार बना दाऊद इब्राहिम

पाकिस्तान : साल 2023 अज्ञात हमलावरों और अज्ञात बंदूकधारियों के लिए याद किया जायेगा। देखा जाये तो भारत के दुश्मनों को जिस तरह पाकिस्तान में अज्ञात हमलावर और अज्ञात बंदूकधारी निपटा रहे हैं

उससे आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई को और बल मिला है। भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देकर पाकिस्तान भाग जाने वाले या पाकिस्तान में बैठ कर भारत में आतंकी हमले करवाने वाले कई आतंकवादी अब तक समझते थे कि पाकिस्तान उनके लिए दुनिया में सबसे सुरक्षित पनाहगाह है।

लेकिन जिस तरह बाइक पर सवार अज्ञात हमलावर अचानक से आते हैं और भारत के दुश्मनों को देखते ही देखते जहन्नुम की सैर पर रवाना कर देते हैं वह पाकिस्तान के लिहाज से अभूतपूर्व है।

खास बात यह है कि यह अज्ञात हमलावर सिर्फ गोली नहीं मार रहे बल्कि जहर भी दे रहे हैं। हाल के समय में कुछेक आतंकवादियों को जहर देने की खबर भी आई जिससे लोगों को मौत देने वाले दहशतगर्द खुद अस्पताल में मौत से जंग हारते नजर आये।

इसी कड़ी में ताजा मामला अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत के मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम का सामने आया है। बताया जा रहा है कि उसे किसी ने जहर दे दिया है और वह कराची के एक सैन्य अस्पताल में भर्ती है।

खबर यह भी है कि जहर खाने से डॉन की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार ने इस खबर को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट भी बाधित कर दिया है

लेकिन फिर भी यह खबर जंगल की आग की तरह फैल चुकी है। हालांकि दाऊद इब्राहिम के गैंग से जुड़े लोगों ने कुछ मीडिया चैनलों के साथ बातचीत में इस खबर का खंडन किया है

लेकिन पाकिस्तान में जो खबरें चल रही हैं उसके मुताबिक अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को गंभीर स्वास्थ्य जटिलता के कारण कराची में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम को दो दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

खबरों के मुताबिक, उसे अस्पताल के अंदर कड़ी सुरक्षा में रखा जा रहा है और वह अपने फ्लोर पर भर्ती एकमात्र मरीज है। बताया जा रहा है कि केवल अस्पताल के शीर्ष अधिकारियों और उसके परिवार के सदस्य ही उस फ्लोर तक जा सकते हैं जहां उसे भर्ती कराया गया है।

वैसे हम आपको यह भी बता दें कि पाकिस्तान ने आज तक इस बात को नहीं माना है कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां रहता है। हालांकि भारत अंडरवर्ल्ड डॉन के पते सहित तमाम जानकारियां पाकिस्तान को दे चुका है।

भारत जब भी पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाता है तो हर बार पाकिस्तान दाऊद के अपने देश में होने से इंकार कर देता है। भारत के पास इस बात के सुबूत हैं कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई डी कंपनी को सहयोग करती है 

उसके आतंक के कारोबार में बराबर की भागीदार है। एनआईए ने तो दाऊद इब्राहिम के खिलाफ अपने आरोप पत्र में यहां तक कहा है कि वह और उसके शीर्ष सहयोगी पाकिस्तान के कराची हवाई अड्डे को नियंत्रित करते हैं। लेकिन दाऊद इब्राहिम की अपने यहां मौजूदगी के बारे में पाकिस्तान हमेशा झूठ बोलता रहता है।

हालांकि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है इस बात की पुष्टि 2019 में तब हो गयी थी जब डी-कंपनी के ही एक प्रमुख सदस्य जाबिर मोती के प्रत्यर्पण मुकदमे के दौरान लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत को अमेरिकी सरकार की वकील ने बताया था कि दाऊद पाकिस्तान में है।

उस समय खुफिया एजेंसियों के हाथ दाऊद की एक तस्वीर लगी थी जिसमें वह डी कंपनी के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को देखने वाले अपने सबसे खास सहयोगी जाबिर मोती से मिल रहा था। खुफिया एजेंसियों को मिली इस तस्वीर में दाऊद एकदम स्वस्थ लग रहा था।

 

हम आपको याद दिला दें कि मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड दाऊद और उसका भाई अनीस इब्राहिम 1993 से ही भारत से फरार हैं। अमेरिका के मुताबिक दाऊद आतंकी संगठन अल कायदा से करीबी संबंध रखे हुए था, इस वजह से अमेरिका ने उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा है कि पाकिस्तान में आतंकवादियों के बीच डर का माहौल बनाने वाले इन अज्ञात हमलावरों की ओर से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दिये जा रहे योगदान को स्वीकारा जाना चाहिए।