FBI प्रमुख ने दिल्ली में CBI निदेशक से की मुलाकात, वांछित संदिग्धों के प्रत्यर्पण पर हुई चर्चा

संघीय जांच ब्यूरो के निदेशक केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए

FBI प्रमुख ने दिल्ली में CBI निदेशक से की मुलाकात, वांछित संदिग्धों के प्रत्यर्पण पर हुई चर्चा

दिल्ली : एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने सोमवार को सीबीआई प्रमुख प्रवीण सूद से मुलाकात की और भारत द्वारा वांछित संदिग्धों के प्रत्यर्पण और साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। अमेरिकी अधिकारी की यात्रा एक खालिस्तान समर्थक नेता की हत्या की कथित साजिश की पृष्ठभूमि में हो रही है।

उम्मीद है कि संघीय जांच ब्यूरो के निदेशक केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), खुफिया ब्यूरो और अनुसंधान एवं विश्लेषण विंग के प्रमुखों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान दिल्ली पुलिस मुख्यालय का दौरा करेंगे।

सूद और रे के बीच बैठक पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया, हालांकि मामले से परिचित लोगों ने कहा कि दोनों अधिकारियों ने कई मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें भारत द्वारा वांछित संदिग्धों का प्रत्यर्पण, मामलों में जानकारी मांगने वाले

भारत के न्यायिक अनुरोधों पर तेजी से प्रतिक्रिया, साइबर- वित्तीय अपराधों को सक्षम बनाना, और आतंकवाद और संगठित अपराधों का मुकाबला करने के लिए सहयोग बढ़ाना। रे ने सोमवार दोपहर को सीबीआई मुख्यालय का दौरा किया और एजेंसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी बातचीत की।

ऊपर उद्धृत लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि भारतीय अधिकारियों के साथ रे की बैठकें चार व्यापक स्तंभों के तहत विषयों पर केंद्रित होने की उम्मीद है।

लोगों ने कहा कि सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते सहयोग की पृष्ठभूमि में प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में भी वृद्धि हुई है। लोगों में से एक ने कहा कि इसमें अभ्यास और कर्मियों के प्रशिक्षण जैसे मामलों में अधिक सहयोग शामिल है।