राज्यपाल ने विशाल रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिये अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट की करी सराहना

स्वैच्छिक रक्तदान एकजुटता का कार्य है, जो किसी भी धर्म, जाति और सम्प्रदाय से ऊपर उठकर मानवता के प्रति समर्पित होने के लिए करता है अग्रसर-राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, रक्तदान एक महादान, इस दिशा में सभी को आगे बढ़कर करना चाहिए कार्य-राज्यपाल, श्री दत्तात्रेय ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर और प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

राज्यपाल ने विशाल रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिये अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट की करी सराहना

चंडीगढ़ - हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान एकजुटता का कार्य है, जो किसी भी धर्म, जाति और सम्प्रदाय आदि से ऊपर उठकर मानवता के प्रति समर्पित होने के लिए अग्रसर करता है। श्री बंडारू दत्तात्रेय आज अग्रवाल भवन सेक्टर-16 में अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा आयोजित छठे विशाल रक्तदान शिविर का उद्घाटन करने उपरांत रक्तदाताओं व उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने दिवंगत अश्विनी गुप्ता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।


इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उनकी धर्मपत्नी श्री बिमला रानी, सुपुत्री रुचि गोयल, पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं अंबाला सांसद श्री रतनलाल कटारिया, त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और हरियाणा भाजपा प्रभारी श्री बिप्लब कुमार देब, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, वरिष्ठ प्रचारक श्री प्रेमजी गोयल, नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल व आईटीबीपी भानू के महानिरीक्षक श्री ईश्वर सिंह दूहन भी उपस्थित थे।


श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें यह जानकर गौरव हो रहा है कि अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पिछले पांच सालों से विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है और प्रति वर्ष इसमें 150 यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा जाता है, जिसे जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाया जाता है। इससे बहुमूल्य जीवन को बचाकर मानवता की सेवा की जाती है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में श्री अश्वनी गुप्ता के असामयिक निधन के उपरांत उनकी याद में इस ट्रस्ट की स्थापना की गई। विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के नेतृत्व में इस ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य युवाओं का ध्यान ड्रग्स व अन्य नशों से दूर कर उन्हें शिक्षा, खेल और कैरियर निर्माण की तरफ लें जाने का रहा और वे इस मकसद में काफी हद तक कामयाब भी हुए।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि रक्तदान एक महादान है। इस दिशा में सभी को आगे बढ़कर कार्य करना चाहिए ताकि हम लोगों की जान बचा सके। उन्होंने कहा कि आज के इस रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं के उत्साह से पता चलता है कि हमारा प्रदेश रक्तदान के क्षेत्र में काफी जागरूक है। रक्तदान के इस अभियान को हरियाणा रैडक्रास भी अपनी 22 जिलों की शाखाओं के माध्यम से बडी कुशलता से आगे बढ़ा रहा है। वर्ष 2022 में हरियाणा राज्य रेडक्रॉस ने अपने स्वयं सेवकों के माध्यम से करीब 4 हजार स्वेच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया, जिसमें लगभग 3 लाख 63 हजार यूनिट रक्त एकत्रित किया, जोकि अपने आप में एक कीर्तिमान है। हरियाणा ने रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर भी पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्त किए हैं। इसके लिए वे रक्तदाताओं को बधाई देते है।


उन्होंने कहा कि रक्तदान के अतिरिक्त अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा कबड्डी व बैडमिंटन की प्रतियोगिताएं प्रति वर्ष आयोजित की जाती हैं। इस वर्ष से इन खेल प्रतियोगिताओं में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त ट्रस्ट द्वारा आखों के ऑपरेशन कैंप भी आयोजित किए जाते हैं।


श्री दत्तात्रेय ने कहा कि विश्व में भारत की पहचान युवाओं के देश के रूप में है। देश में 35 वर्ष की आयु तक के करीब 65 करोड़ से अधिक युवा हैं, जिसके कारण देश में अथाह युवा एवं श्रमशक्ति विद्यमान है। ये सभी युवा रक्तदान, नेत्रदान और अंगदान के लिए संकल्प ले सकते हैं।


इससे पूर्व राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में श्री रणदीप बत्ता भी शामिल है जो अब तक देश के 18 प्रदेशों में 151 बार रक्तदान कर चुके है। शिविर में सिविल अस्पताल सेक्टर-6 और पीजीआई चंडीगढ़ के डॉक्टरों की टीम द्वारा रक्त एकत्रित किया गया।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और हरियाणा भाजपा प्रभारी श्री बिप्लब कुमार देब ने छठे विशाल रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिये अश्विनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट की सराहना की। उन्होंने कहा कि रक्तदान के माध्यम से अमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि उन्हें जब भी अवसर मिले वे रक्तदान अवश्य करें। विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि श्री गुप्ता में सदन के अंदर और सदन के बाहर लोगों को जोड़कर रखने की खूबी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के जवान देश की सुरक्षा में बखूबी अपना कत्र्तव्य निभा रहे है।
पूर्व मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के सुपुत्र श्री अश्विनी गुप्ता की एक दर्दनाक सड़क हादसे में मृत्यु हो गई थी। उनकी स्मृति में अश्विनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट का गठन किया गया, जिसके माध्यम से प्रतिवर्ष समाज सेवा के अनेको गतिविधियां चलाई जाती है, जिसके लिये ट्रस्ट के प्रधान श्री ज्ञानचंद गुप्ता बधाई के पात्र है।
दिवंगत अश्विनी गुप्ता के सुपुत्र पारथ गुप्ता ने अपने स्वागतीय भाषण में कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।  
इस अवसर पर हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता, रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव सविता अग्रवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, उपाध्यक्ष उमेश सूद, महामंत्री परमजीत कौर, गेल की पूर्व निदेशक बंतो कटारिया, पार्षद जय कौशिक, नरेंद्र लुबाना, सोनिया सूद के अलावा अमित जिंदल, श्यामलाल बंसल, जगमोहन गर्ग, बीबी सिंघल, सुदेश गुप्ता, प्रवीण गुप्ता और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।