गुरु नानक खालसा कॉलेज ने मनाया विश्व उपभोक्ता दिवस

आज जी 20 जगरुख्ता के लिए 14 हरियाणा एन सी सी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल अजयपाल कौशिश और प्रशानिक अधिकारी कर्नल संदीप शर्मा के दिशा निर्देश पर जी-20 समिट से संबंधित क्विज और भाषण मुकाबले लेफ्ट रमणीक और डॉ परवीन कुमार की देखरेख आयोजित किये जिस में केडेटों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

गुरु नानक खालसा कॉलेज ने मनाया विश्व उपभोक्ता दिवस
यमुनानगर-गुरु नानक खालसा कॉलेज की एन सी सी इकाई ने आज जी 20 जगरुख्ता के लिए 14 हरियाणा एन सी सी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल अजयपाल कौशिश और प्रशानिक अधिकारी कर्नल संदीप शर्मा के दिशा निर्देश पर जी-20 समिट से संबंधित क्विज और भाषण मुकाबले लेफ्ट रमणीक और डॉ परवीन कुमार की देखरेख आयोजित किये जिस में केडेटों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

वाणिज्य विभाग ने उपभोक्ता जागरूकता, अधिकार और शिकायत निवारण तंत्र पर एक इंट्रा कॉलेज ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया।डॉ. जसविंदर कौर, डीन, वाणिज्य विभाग ने क्विज में भाग लेने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए योग्य प्राचार्य डॉ. हरिंदर सिंह कंग का स्वागत किया। डॉ. अशोक खुराना, एसोसिएट प्रोफेसर ने प्रश्नोत्तरी का विषय प्रस्तुत किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष की थीम का उद्देश्य उपभोक्ता सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाना और तीव्र एनर्जी ट्रांजिशन के लिए उनकी भूमिका को आगे बढ़ाना है। डॉ. राजिंदर सिंह वोहरा, असिस्टेंट प्रोफेसर ने छात्रों को प्रेरित किया और इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की सह-पाठयक्रम गतिविधियों में भागीदारी छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करती है। महाविद्यालय के विभिन्न विधाओं के कुल 200 विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तरी में भाग लिया। बीकॉम सेकेंड ईयर के चमकौर सिंह ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि बीकॉम फर्स्ट ईयर के महीप सिंह और नंदन माहेश्वरी ने दूसरा स्थान हासिल किया और बीकॉम फाइनल की मंशीतल कौर ने तीसरा स्थान हासिल किया।

प्राचार्य डॉ.हरिंदर सिंह कंग ने सभी विजेताओं विशेषकर बीकॉम द्वितीय वर्ष के चमकौर सिंह को क्विज में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने पर बधाई दी। महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और भारत मानक बियोरो चंडीगढ़ कि ओर से ”विश्व उपभोक्ता दिवस” के उपलक्ष में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे अतिथि के रूप में श्रीमान पकी बालू जी असिस्टेंट डायरेक्टर हरियाणा ब्रांच ऑफिस  रहे। जिनका स्वागत कॉलेज के प्राचार्य डॉ हरिंदर सिंह कंग जी ने किया व सभी को संबोधित करते हुए कहा कि  उपभोक्ताओ को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होना चाहिए। भारत में राष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ता अधिकार दिवस  इसी ऐतिहासिक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1949 को स्वीकार किया गया था। भारत जैसे विकासशील देश में उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी बड़ी समस्या है।
अक्सर दुकानदार उन्हें या तो नकली उत्पाद बेच देते हैं या फिर ज्यादा कीमत वसूल लेते हैं। बहुत से लोगों को अपने उपभोक्ता के अधिकारों की जानकारी नहीं होती, इसलिए वे कहीं शिकायत भी नहीं कर पाते।हालांकि, देश में उपभोक्ताओं को कई अधिकार मिले हुए हैं, ताकि वे हर उत्पाद की कीमत और गुणवत्ता जांच सके। भारत में उपभोक्ताओं के अधिकार की परिभाषा 'सूचना का अधिकार' है।  इस मौके पर अतिथि श्रीमान पक्की बालू जी ने उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की और से जो अधिकार दिए हैं उनके बारे में जागरूक किया जैसे सुरक्षा का अधिकार,सूचित किए जाने का अधिकार,चुनने का अधिकार,सुने जाने का अधिकार,समस्या के समाधान का अधिकार के बारे में जानकारी दी।
इस में सभी स्वयंसेवकों और स्वयंसेविकाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ कैथरीन मसीह, डॉ संजय विज, डॉ विनय चंदेल, डॉ कमलप्रीत कौर उपस्थित रहे। महाविद्यालय प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर  ने कार्यक्रमो के सफल आयोजन पर सभी को बधाई दी।