गुरु नानक खालसा कॉलेज में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

पंजाबी विभाग के प्रोफेसर डॉ. तिलक राज ने आधुनिक संचार तकनीकों के सिलसिले में पंजाबी भाषा के प्रयोग पर जोर दिया और कहा कि आधुनिक तकनीक से जुड़कर ही हम पंजाबी भाषा का विकास कर सकते हैं।

गुरु नानक खालसा कॉलेज में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
गुरु नानक खालसा कॉलेज में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
यमुनानगर-अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मौके पर गुरु नानक खालसा कॉलेज के पंजाबी विभाग के विद्यार्थियों व अध्यापकों ने कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हरिंदर सिंह कंग के नेतृत्व में मातृभाषा दिवस को समर्पित एक समारोह आयोजित किया गया। विभाग के सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों की ओर से प्राचार्य डाॅ. हरिंदर सिंह कंग का स्वागत किया गया। इस मौके पर विभागाध्यक्ष डा. नरिंदर पाल सिंह ने मातृभाषा पंजाबी की महत्ता बताते हुए कहा कि भूमंडलीकरण के दौर में पंजाबी मातृभाषा आज किस तरह की चुनौतियों का सामना कर रही है और हमें इसके बचाव व विकास के लिए विशवीकरन के ही हथियार का इस्तेमाल करके ही इन चुनौतियों से निपटना चाहिए। इस तरह हम पंजाबी मातृभाषा के संरक्षण और विकास में अपना योगदान दे सकते हैं।
पंजाबी विभाग के प्रोफेसर डॉ. तिलक राज ने आधुनिक संचार तकनीकों के सिलसिले में पंजाबी भाषा के प्रयोग पर जोर दिया और कहा कि आधुनिक तकनीक से जुड़कर ही हम पंजाबी भाषा का विकास कर सकते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हरिंदर सिंह कंग ने छात्रों को संबोधित करते हुए ऐतिहासिक दृष्टिकोण से बोलते हुए अंग्रेजी साशन में पंजाबी भाषा पर हुए राजनीतिक हमलों के कारण भाषा को हुए नुकसान के लिए आम पंजाबियों को जिम्मेदार ठहराया और इसके प्रति जागरूक होने के लिए कहा। भविष्य में ऐसी स्थितियों के लिए हमे जागरुक रहने के लिए  प्रेरित किया।
उन्होंने तकनीक से जुड़कर  पंजाबी भाषा के प्रयोग पर जोर दिया और छात्रों को भाषा के विकास के लिए आधुनिक तकनीक से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने गीत-संगीत कार्यक्रम के साथ अपनी कविताएं भी प्रस्तुत की।  मंच का संचालन करते हुए  विभाग के प्राध्यापक डॉ. तिलक राज  ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्राचार्य डॉ. हरिंदर सिंह कंग तथा सभी छात्र छात्राओं का धन्यवाद किया। इस समारोह को आयोजित करने के लिए प्रो. सुनील कुमार और प्रो. अमृतपाल सिंह का विशेश योगदान रहा। प्रबंध समिति के अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर ने सभी को इस अवसर पर बधाई दी।