आईसीसी ने भ्रष्ट आचरण के दोषी मार्लन सैमुअल्स को किया छह साल के लिए प्रतिबंधति

सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया

आईसीसी ने भ्रष्ट आचरण के दोषी मार्लन सैमुअल्स को किया छह साल के लिए प्रतिबंधति

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स को 2019 में अबू धाबी टी-10 के मुकाबले दौरान भ्रष्ट आचरण का दोषी पाए जाने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूप से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। आईसीसी ने कहा कि एक स्वतंत्र न्यायाधिकरण ने सैमुअल्स को चार मामलों में दोषी पाया गया। उन्हें 15 वर्ष पहले भी इसी तरह के अपराध के लिए सजा दी गई थी।

आईसीसी के एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने कहा, “सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया और जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे। यद्यपि वह अब रिटायर हो चुके हैं, लेकिन जब अपराध किए गए थे तब सैमुअल्स एक प्रतिभागी थे। यह छह साल का प्रतिबंध नियमों को तोड़ने का इरादा रखने वाले किसी भी खिलाड़ी के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगा।”

इस वर्ष अगस्त में सैमु्अल्स को इन अपराधों का दोषी पाया गया। उन्होंने वर्ष 2019 के अबू धाबी टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़े थे। आपको बता दें कि टी10 लीग का चौथा सत्र 2019 में जनवरी-फरवरी के दौरान अबू धाबी में खेला गया था। सैमुअल्स कप्तान हाशिम अमला की कर्नाटक टस्कर्स टीम का हिस्सा थे।

सैमुअल्स ने आखिरी बार वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था और उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 17 शतकों सहित 11 हजार से अधिक रन बनाये है। उन्होंने नवंबर 2020 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।