द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे भारत और केन्या, PM Modi बोले- हमारी विदेश नीति में अफ्रीका को उच्च प्राथमिकता

मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद कहा कि हम भारत-केन्या आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता का पता लगाने के लिए नए अवसर तलाशना जारी रखेंगे।

द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे भारत और केन्या, PM Modi बोले- हमारी विदेश नीति में अफ्रीका को उच्च प्राथमिकता

भारत : केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो भारत के दौरे पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो की मौजूदगी में भारत और केन्या के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी विदेश नीति में अफ्रीका को हमेशा उच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि हमने पिछले लगभग एक दशक में अफ्रीका के साथ अपने संबंधों का मिशन मोड पर विस्तार किया है। उन्होंने कहा कि केन्या के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से न केवल द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे बल्कि अफ्रीका के साथ हमारे जुड़ाव को नई गति मिलेगी। 

मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद कहा कि हम भारत-केन्या आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता का पता लगाने के लिए नए अवसर तलाशना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमने केन्या के कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 25 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत में भारत और केन्या के बीच निकट सहयोग साझा प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। भारत की विदेशी नीति में अफ्रीका को हमेशा उच्च प्राथमिकता का स्थान दिया गया है। 

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले लगभग एक दशक में हमने मिशन मोड में अफ्रीका के साथ अपना सहयोग बढ़ाया है। मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति रुतो के यात्रा से हमारे द्विपक्षीय संबंध के साथ-साथ पूरे अफ्रीका महाद्वीप के साथ हमारे काम को नया बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछली शताब्दी में हमने (भारत-केन्या) मिलकर उपनिवेशवाद का विरोध किया था। भारत और केन्या ऐसे देश हैं जिनका अतीत और भविष्य साझा है। एक प्रगतिशील भविष्य की नींव रखते हुए आज हमने सभी क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत करने का निर्णय लिया। भारत और केन्या के बीच व्यापार और निवेश में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हमारे आर्थिक सहयोग की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए हम नए अवसरों की तलाश जारी रखेंगे। भारत केन्या के लिए एक प्रतिबद्ध विकास भागीदार रहा है।

 

पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि केन्या ने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन से जुड़ने का निर्णय लिया है साथ ही केन्या द्वारा लिए गए इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस से जुड़ने के निर्णय से हम बिग कैट के संरक्षण के लिए वैश्विक प्रयासों को सशक्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और केन्या एकमत हैं कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे गंभीर चुनौती है। इस संबंध में हमने काउंटर-टेररिज्म के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि केन्या को अपना दूसरा घर मानने वाले करीब 80 हजार भारतीय मूल के लोग हमारे संबंधों की सबसे बड़ी ताकत हैं। उनकी देख-रेख के लिए केन्या से मिल रहे सहयोग के लिए मैं राष्ट्रपति रुतो का व्यक्तिगत रूप से आभार व्यक्त करता हूं। 

 

विलियम सामोई रुतो ने कहा कि मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। हमारा शानदार स्वागत हुआ। हमने पारस्परिक महत्व और महत्त्व की व्यापक बातचीत की है। मैंने जी 20 की सफलतापूर्वक मेजबानी करने और अफ्रीकी लोगों के हितों का समर्थन करने के लिए पीएम मोदी को बधाई दी...अफ्रीका संघ अब जी 20 का सदस्य है। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी को ग्लोबल साउथ में उनके नेतृत्व के लिए और हमें ग्लोबल साउथ में बुलाने के लिए भी बधाई दी है.. कई केन्याई लोग स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भारत आते हैं जिससे भारतीय स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए नौकरशाही प्रक्रिया कम हो जाएगी। 

रुतो ने कहा कि हमारे बीच सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है और आज की यात्रा में हमने उस रिश्ते को मजबूत किया है और हमारी सरकारों के बीच जुड़ाव का दायरा बढ़ाया है... हमने चर्चा की कि भारतीय राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण बैंक किसानों को ऋण प्रदान करने में हमारे कृषि वित्त निगम के साथ कैसे काम करेगा। ताकि हम खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपट सकें।