भारत-कनाडा विवाद अमेरिका और कनाडा के साथ समान व्यवहार का कोई सवाल ही नहीं खालिस्तान विवाद पर जयशंकर का सीधा जवाब

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि केंद्र सरकार ने अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की

भारत-कनाडा विवाद अमेरिका और कनाडा के साथ  समान व्यवहार का कोई सवाल ही नहीं  खालिस्तान विवाद पर जयशंकर का सीधा जवाब

दिल्ली  :  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि केंद्र सरकार ने अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की कथित साजिश के बारे में अमेरिका से प्राप्त इनपुट पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया है। एक अमेरिकी और कनाडाई नागरिक, गुरपतवंत सिंह पन्नून, अमेरिका स्थित सिख फॉर जस्टिस के नेता हैं। भारत ने सिख फॉर जस्टिस को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया है।

राज्यसभा सदस्यों में से एक के सवाल के जवाब में, जयशंकर ने आगे कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के कनाडा के आरोपों पर "कोई न्यायसंगत व्यवहार" नहीं होगा क्योंकि कोई विशिष्ट सबूत या ओटावा द्वारा भारत को इनपुट प्रदान किए गए थे।

 

संसद के उच्च सदन में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा, "जहां तक अमेरिका का सवाल है, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ हमारे सुरक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में हमें कुछ इनपुट दिए गए थे। वे इनपुट हमारे लिए चिंता का विषय थे। निज्जर की इस साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में हत्या कर दी गई थी।

उन्होंने कहा, "क्योंकि उनका हमारी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर पड़ता है, इसलिए मामले की जांच कराने का निर्णय लिया गया और एक जांच समिति का गठन किया गया है।" यह पूछे जाने पर कि कनाडाई सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में कोई न्यायसंगत व्यवहार क्यों नहीं किया गया, जयशंकर ने कहा, "जहां तक ​​कनाडा का संबंध है, हमें कोई विशेष सबूत या जानकारी प्रदान नहीं की गई। इसलिए दो देशों के साथ न्यायसंगत व्यवहार का सवाल है, एक किसी ने इनपुट प्रदान किया है और किसी ने नहीं किया है, इसका सवाल ही नहीं उठता।'

विशेष रूप से, अमेरिकी न्याय विभाग ने पन्नून को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ काम करने के लिए निखिल गुप्ता नाम के एक भारतीय व्यक्ति के खिलाफ आरोप लगाए हैं।

 

इससे पहले सितंबर में, जी20 शिखर सम्मेलन के ठीक बाद, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 जून को कनाडाई धरती पर निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" भागीदारी के बारे में एक विस्फोटक आरोप लगाया था। हालांकि, भारत ने आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है।

 

इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस बैठक में इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे की आगामी भारत यात्रा के दौरान यह मुद्दा उठाया जाएगा।

 

विफल साजिश मामले में वाशिंगटन के आरोपों पर भारत की जांच के बारे में अपडेट के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि उनके पास साझा करने के लिए कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने पन्नून द्वारा भारत के खिलाफ की गई हालिया धमकियों को अमेरिका और कनाडा के समक्ष उठाया है।'