जानें कौन है मल्लिका सागर? जो आईपीएल 2024 नीलामी में बनी हैं ऑक्शनर, पढ़ें पूरी डिटेल

मल्लिका सागर को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की खिलाड़ियों की नीलामी के ऑक्शनर के रूप में नियुक्त

जानें कौन है मल्लिका सागर? जो आईपीएल 2024 नीलामी में बनी हैं ऑक्शनर, पढ़ें पूरी डिटेल

भारत :  क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मल्लिका सागर को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की खिलाड़ियों की नीलामी के ऑक्शनर के रूप में नियुक्त किया है। इस बार आईपीएल 2024 की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई के कोकाकोला एरिना में आयोजित किया जाएगा। मल्लिका सागर ने इस साल महिला प्रीमियर लीग की नीलामी में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इससे पहले आईपीएल की नीलामी के लिए बीसीसीआई रिचर्ड मैडली या ह्यू एडमीडेस की सेवाएं लिया करता था। 

मल्लिका इस साल की शुरुआत में महिला प्रीमियर लीग की नीलामी के उद्घाटन सत्र के दौरान भी नजर आईं थी। आमतौर पर, बीसीसीआई आईपीएल नीलामी के लिए या तो रिचर्ड मैडली या ह्यू एडमीडेस को शामिल करता है। लेकिन 2022 मेगा नीलामी के दौरान पोस्टुरल हाइपोटेंशन के कारण एडमीडेस बेहोश हो गए थे। जिसके चलते बीसीसीआई किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहेगा। 

 

मल्लिका स्पोर्ट्स लीग में खिलाड़ियों की नीलामी के लिए कोई अजबनी नहीं हैं, उन्होंने 2021 में प्रो कबड्डी लीग नीलामी आयोजित की थी। मुंबई में स्थित वह एक कला संग्रहकर्ता और सलाहकार हैं। नीलामी में उनकी यात्रा 2001 में एक प्रसिद्ध ब्रिटिश नीलामी घर क्रिस्टीज से शुरू हुई। 

 

इस साल की शुरुआत में डब्ल्यूपीएल नीलामी से पहले एक साक्षात्कार में, मल्लिका ने नीलामी की जिम्मेदारी उन्हें सौंपने के लिए बीसीसीआई का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय महिलाओं को आखिरकार अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उनका हक मिलेगा। वे उच्चतम स्तर पर खेलने की क्षमता रखेंगी। 

 

गौरतलब है कि, आईपीएल की नीलामी के लिए कुल मिलाकर 1166 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस सूची में 830 खिलाड़ियों के साथ भारतीयों का दबदबा है। वहीं 336 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं। 10 फ्रेंचाइजी केवल 77 खिलाड़ियों को खरीद सकती है, जिसमें 30 विदेशी और 47 भारतीय शामिल होंगे।