चुनाव परिणाम 2023 ममता बनर्जी पर का आया बयान, बोलीं- यह कांग्रेस की हार, अगर सीट-बंटवारा हुआ होता तो...

ममता बनर्जी की टिप्पणी कांग्रेस को तीन प्रमुख राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार का सामना करने के बाद आई है।

चुनाव परिणाम 2023 ममता बनर्जी पर का आया बयान, बोलीं- यह कांग्रेस की हार, अगर सीट-बंटवारा हुआ होता तो...

तेलंगाना : तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आज कहा कि कांग्रेस इंडिया गठबंधन के सदस्यों के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था की कमी के कारण तीन राज्यों में प्रमुख विधानसभा चुनाव हार गई। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह "कांग्रेस की हार है, लोगों की नहीं"। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तेलंगाना जीत लिया है। वे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जीत चुके होते। कुछ वोट इंडिया की पार्टियों ने काटे। यह सच है। हमने सीट-बंटवारे की व्यवस्था का सुझाव दिया था। वोटों के बंटवारे के कारण वे हार गये।

ममता ने कहा, ''विचारधारा के साथ-साथ आपको एक रणनीति की भी जरूरत है।'' उन्होंने कहा, ''अगर सीट-बंटवारे की व्यवस्था होती है, तो बीजेपी 2024 में सत्ता में नहीं आएगी।'' उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन अगले साल आम चुनाव से पहले मिलकर काम करेगा और गलतियों को सुधारेगा। उन्होंने कहा, ''हम गलतियों से सीखेंगे।'' बनर्जी की टिप्पणी कांग्रेस को तीन प्रमुख राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार का सामना करने के बाद आई है। पार्टी मिजोरम में सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ने के बाद सिर्फ एक सीट जीतने में सफल रही। उसकी एकमात्र सांत्वना तेलंगाना में जीत है।

 

विधानसभा चुनाव के इस दौर में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने कई सीटों पर अलग-अलग चुनाव लड़ा था। कई लोगों ने बताया है कि इससे वोटों में विभाजन हुआ और भाजपा को फायदा हुआ। जैसे ही रुझानों में कल भाजपा की जीत की ओर इशारा किया गया, भारतीय गुट के भीतर हंगामा शुरू हो गया, कई सहयोगियों ने चुनावों से पहले खुद को दूर करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। जनता दल-यूनाइटेड के केसी त्यागी ने कहा कि कांग्रेस ने "भारत की अन्य पार्टियों को नजरअंदाज किया, लेकिन अपने दम पर जीतने में असमर्थ रही"। केरल के मुख्यमंत्री और सीपीएम नेता पिनाराई विजयन ने कहा कि हिंदी पट्टी में बीजेपी से मुकाबला करते समय साथ मिलकर लड़ना जरूरी है।