नौसेना को मिला अत्याधुनिक ड्रोन, जानें इसकी खासियत

फ्लैग-ऑफ समारोह का नेतृत्व मुख्य अतिथि एडमिरल आर हरि

नौसेना को मिला अत्याधुनिक ड्रोन, जानें इसकी खासियत

दिल्ली : भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने बुधवार को हैदराबाद में पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि 10 स्टारलाइनर मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) का अनावरण किया। मानवरहित हवाई वाहन का निर्माण अदानी डिफेंस और एयरोस्पेस द्वारा किया गया है।

फ्लैग-ऑफ समारोह का नेतृत्व मुख्य अतिथि एडमिरल आर हरि कुमार (पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी), नौसेना स्टाफ के प्रमुख ने किया, जिन्होंने नौसेना की आवश्यकताओं के लिए अपने रोडमैप को संरेखित करने और भागीदारों का एक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने में अदानी समूह के प्रयासों की सराहना की।  

यह आईएसआर प्रौद्योगिकी और समुद्री प्रभुत्व में आत्मनिर्भरता की भारत की खोज में एक महत्वपूर्ण अवसर और परिवर्तनकारी कदम है। दृष्टि 10 के एकीकरण से हमारी नौसैनिक क्षमताएं बढ़ेंगी, समुद्री निगरानी और टोही के लिए हमारी तैयारी मजबूत होगी।

तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और विधायी मामलों के मंत्री डी श्रीधर बाबू ने मानव रहित प्रणालियों के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए अदानी डिफेंस और एयरोस्पेस टीम को बधाई दी।

कार्यक्रम में बोलते हुए, आर्मी एविएशन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी ने कहा कि भारतीय नौसेना और भारतीय सेना ने उपग्रह संचार-सक्षम ड्रोन की आकस्मिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए इनमें से दो दृष्टि-10 ड्रोन के लिए ऑर्डर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि हैदराबाद में अदानी एयरोस्पेस पार्क नवाचार और स्वदेशीकरण पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक विश्व स्तरीय सुविधा है, जो भारतीय प्रतिभा का प्रमाण है। यह आत्मनिर्भरता देश के आत्मविश्वास और ताकत को बहुत बढ़ाती है।