‘गाजा पर कब्जा करना इस्राइलियों के लिए अच्छा नहीं’

यूएस की अपने मित्र को चेतावनी, कहा, अमेरिका लगातार इस्राइल के पक्ष में डटकर खड़ा है

‘गाजा पर कब्जा करना इस्राइलियों के लिए अच्छा नहीं’

वाशिंगटन : इस्राइल और हमास के बीच एक महीने से जंग जारी है। इस संघर्ष के खत्म होने का कोई आसार नहीं दिख रहा है। अमेरिका लगातार इस्राइल के पक्ष में डटकर खड़ा है। हालांकि, अब व्हाइट हाउस अपने दोस्त को आगाह कर रहा है। उसने गाजा पर दोबारा कब्जा करने के खिलाफ इस्राइली सुरक्षा बलों (आईडीएफ) को चेतावनी दी और कहा कि ऐसा करना उनके लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति का यही मानना है कि आईडीएफ द्वारा गाजा पर फिर से कब्जा करना अच्छा नहीं है। यह इस्राइल और वहां के लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा। किर्बी ने ब्लिंकन की बातचीत का जिक्र करते हुए कहा कि संघर्ष के बाद गाजा कैसा दिखता है? क्योंकि जो कुछ भी है, वह वैसा नहीं हो सकता जैसा छह अक्तूबर को था।

नेतन्याहू के बयान पर जवाब

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुझाव के बाद व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इस्राइल को गाजा पर फिर से कब्जा करने के खिलाफ आगाह किया है। दरअसल, नेतन्याहू ने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा था कि गाजा को उन लोगों द्वारा शासित किया जाना चाहिए जो हमास के तरीके को जारी नहीं रखना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा था, ‘मुझे लगता है कि अनिश्चित काल के लिए इस्राइल के पास समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी होगी क्योंकि हमने देखा है कि जब हमारे पास यह नहीं होता तो क्या होता है।’ 

कब्जा करने का कोई इरादा नहीं

यह पहला ऐसा बयान था, जिससे अमेरिका सहमत नहीं दिखाई दिया। वहीं, पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले महीने एक इंटरव्यू में कहा था कि गाजा पर कब्जा करना इस्राइल के लिए एक बड़ी गलती होगी। उस समय, संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्राइली राजदूत माइकल हर्जोग ने कहा था कि संघर्ष समाप्त होने के बाद इस्राइल का गाजा पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध जारी रहने के कारण अमेरिका और इस्राइलके बीच अन्य तेजी से दूरियां उभर रही हैं।

इस्राइली पीएम ने लगाई थी फटकार

इससे पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते बंधकों और नागरिकों को गाजा छोडऩे और फलस्तीनियों को प्रवेश के लिए सहायता देने के लिए इस्राइलियों पर मानवीय विराम के लिए दबाव डाला था, लेकिन नेतन्याहू ने उन्हें फटकार लगाई थी।

गाजा में 10 हजार से अधिक लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में अब तक 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 25,408 लोग घायल हैं। इस वजह से फलस्तीनी लोगों के लिए राफा सीमा को एक बार फिर खोल दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह बताना थोड़ा मुश्किल है कि मृतकों में कितने लड़ाके थे और कितने आम आदमी।