राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

डेरेक ओ ब्रायन सस्पेंड, सभापति के पास जाकर कर रहे थे नारेबाजी

राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

नई दिल्ली : आज संसद में राज्यसभा सभापति के साथ झड़प के बाद तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ ब्रायन को निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर हंगामे के बीच सदन के सभापति के साथ झड़प के बाद तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को ‘अपमानजनक कदाचार’ के लिए राज्यसभा से निलंबित किया गया है। गुरुवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के एक घंटे बाद, विपक्षी सांसद संसद सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा की मांग करते हुए सदन के वेल में आ गए। सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा के लिए विपक्षी सांसदों ने दिन भर के लिए कामकाज स्थगित करने की मांग करते हुए 28 नोटिस दिए।

सभापति धनखड़ ने नोटिस को अस्वीकार कर दिया और विपक्षी सांसद सदन के वेल में चले गए। उन्होंने नारेबाजी की और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब मांगा। धनखड़ ने सांसदों के ‘अनियंत्रित व्यवहार’ की निंदा करते हुए कहा कि यह नियमों का उल्लंघन है। इस समय, तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन आसन के सामने वाले क्षेत्र में चले गए और अपनी बांहें हवा में लहरा दीं। इससे धनखड़ नाराज हो गए और उन्होंने ओ'ब्रायन का नाम लेते हुए कहा कि उन्हें सदन छोड़ देना चाहिए। सभापति द्वारा नामित व्यक्ति को उस दिन की कार्यवाही से हटना पड़ता है। धनखड़ ने डेरेक ओ’ब्रायन के आचरण को सभापति की ‘अवज्ञा’ और ‘गंभीर कदाचार’ बताया।

इसके बाद, उच्च सदन ने ओ'ब्रायन को शेष सत्र के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव अपनाया। डेरेक ओब्रायन के निलंबन के बाद बृहस्पतिवार को राज्यसभा में हंगामा। सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के नेताओं ने संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर बृहस्पतिवार को एक बैठक की और सरकार से आग्रह किया इस मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह विस्तृत बयान दें तथा दोनों सदनों में इस विषय पर चर्चा कराई जाए।