हमारी रणनीति ऐसे खिलाड़ियों को लेने की थी जो घरेलू मैदान पर प्रदर्शन में सुधार कर सकें:डुप्लेसी

चौहान ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 18 गेंद में 61 रन की पारी खेल बल्ले से भी प्रभावित

हमारी रणनीति ऐसे खिलाड़ियों को लेने की थी जो घरेलू मैदान पर प्रदर्शन में सुधार कर सकें:डुप्लेसी

दुबई : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नीलामी में फ्रेंचाइजी रणनीति ऐसे खिलाड़ियों के लिए बोली लगाने की थी जो आगामी सत्र में घरेलू मैदान पर बेहतर प्रदर्शन करने में टीम की मदद कर सके। डुप्लेसी का मानना है 

फ्रेंचाइजी ने दुबई में मंगलवार को जिन छह खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई उससे टीम का संतुलन बेहतर होगा। डुप्लेसी ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘ पिछले सत्र के बाद हमें लगा कि टीम को घरेलू मैदान पर सुधार करना होगा।

हम दूसरी टीमों के मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे थे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसे में हमारी रणनीति ऐसे खिलाड़ियों पर बोली लगाने की थी जो हमें घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करें।

हम पिछले दो महीने से इसकी योजना बना रहे थे कि कौन से गेंदबाज और बल्लेबाज हमारी घरेलू परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’’ डुप्लेसी, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीदार की मौजूदगी से टीम का शीर्ष क्रम पहले से काफी मौजबूत है। आरसीबी ने नीलामी से पहले ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला कैमरून ग्रीन को मुंबई इंडियन्स से ट्रेड किया था।

नीलामी में टीम ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ (11.5 करोड़ रुपये), न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (दो करोड़ रुपये) और इंग्लैंड के टॉम कुरेन (1.5 करोड़ रुपये) के लिए बोली लगाकर अपनी गेंदबाजी विभाग को भी मजबूत किया।

उन्होंने इसके अलावा यश दयाल (पांच करोड़ रुपये) और स्पिन ऑलराउंडर स्वप्निल सिंह (20 लाख रुपये) और विकेटकीपर सौरव चौहान (20 लाख रुपये) जैसे भारतीय खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया।

 

चौहान ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 18 गेंद में 61 रन की पारी खेल बल्ले से भी प्रभावित किया था। आरसीबी के मुख्य कोच एंडी फ्लावर भी टीम नीलामी में मिले खिलाड़ियों से खुश दिखे।

उन्होंने कहा, ‘‘ विराट (कोहली) और फाफ (डुप्लेसी), (रजत) पाटीदार और (ग्लेन) मैक्सवेल के साथ यह वास्तव में एक मजबूत शीर्ष क्रम है। ग्रीन के आने से हमारी बल्लेबाजी और मजबूत हुई है।