जनता ने देश में अधिनायकवाद के खिलाफ व्यक्त किया है मत : पटवारी

जनता ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अधिनायकवाद और “डिक्टेटरशिप” को पसंद नहीं करती है

जनता ने देश में अधिनायकवाद के खिलाफ व्यक्त किया है मत : पटवारी

भोपाल : लोकसभा चुनाव नतीजों के परिप्रेक्ष्य में आज मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि देश की जनता ने अधिनायकवाद के खिलाफ अपना मत व्यक्त किया है और सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इसे समझना चाहिए। श्री पटवारी ने यहां मीडिया से चर्चा में कहा कि इसके साथ ही वे पार्टी के मध्यप्रदेश के प्रदर्शन के संबंध में अपनी जिम्मेदारी भी स्वीकार करते हैं। श्री पटवारी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव परिणाम सामने हैं और दो दिन पहले तक जो “एग्जिट पोल” दिखाकर भ्रम का जो वातावरण बनाया जा रहा था, उस छल की हार हुई है। जनता ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अधिनायकवाद और “डिक्टेटरशिप” को पसंद नहीं करती है।

श्री पटवारी ने कहा कि वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आम व्यक्ति पर असर करने वाले मुद्दे चुनाव के दौरान उठाये, जिसमें महंगाई, बेरोजगारी, किसान समस्या और गरीबों पर यातनाओं को प्रमुखता से सामने रखा। जिन पांच न्याय की श्री राहुल गांधी ने बात की थी, जनता ने उस बात को सराहा एवं परिणाम उसके आसपास दिये हैं। श्री पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश के संदर्भ में हम सभी ने एकजुटता के साथ चुनाव लड़ा और अच्छे परिणाम के लिए प्रयास किये, परंतु विधानसभा चुनाव के बाद जिस तरह की घटनाएं इस राज्य में घटित हुई हैं, तो वे यह कह सकते हैं कि सरकार के धन और बल के प्रयास सफल हुये, परंतु पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते में राज्य में आये परिणाम को वे सिर झुकाकर स्वीकार करते हैं और इन परिणामों की जिम्मेदारी लेते हैं।

श्री पटवारी ने कहा कि पार्टी आत्ममंथन के साथ बदलावों के लिए तैयार है। इसमें नई सोच, विचार और व्यवहार का समावेश करेंगे। राज्य की जनता बेहद जागरूक हैं और इंदौर में जिस तरीके से “नोटा” के रूप में जनता ने भाजपा के मुंह पर जो करारा तमाचा मारा है, वह भाजपा हमेशा याद रखेगी। कांग्रेस पार्टी एक मजबूत विपक्ष के रूप में अपनी भूमिका लगातार निभायेगी। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया सलाहकार के. के. मिश्रा, प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक और पार्टी प्रवक्ता भी मौजूद थे।