चीन को जवाब देने की तैयारी, इटली-जापान के साथ स्टील्थ फाइटर जेट बनाएगा ब्रिटेन

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने हस्ताक्षर के बाद कहा कि यह लड़ाकू हवाई विमान

चीन को जवाब देने की तैयारी, इटली-जापान के साथ स्टील्थ फाइटर जेट बनाएगा ब्रिटेन

ब्रिटेन :  इटली और जापान ने मिलकर एक नया स्टील्थ फाइटर जेट विकसित किया है। यह रूस, चीन और उत्तर कोरिया को ध्यान में रखते हुए - विमान का उत्पादन करने के लिए देशों की सहमति के एक साल बाद आया है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने हस्ताक्षर के बाद कहा कि यह लड़ाकू हवाई विमान, 2035 तक आसमान में ले जाने के लिए, अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने और विश्व स्तर पर सेवा में दुनिया के सबसे उन्नत, अंतर-संचालनीय, अनुकूलनीय और कनेक्टेड लड़ाकू जेट में से एक बनने का लक्ष्य रखता है। बयान में कहा गया है कि सुपरसोनिक स्टील्थ जेट में एक शक्तिशाली रडार होगा जो मौजूदा सिस्टम की तुलना में 10,000 गुना अधिक डेटा प्रदान कर सकता है, जो युद्ध जीतने वाला लाभ देता है।

द नेशनल के मुताबिक, इस विमान को यूके में टेम्पेस्ट के नाम से जाना जाता है। प्रस्तावित योजना में जेटों के लिए ऐसे सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर की आवश्यकता है जिन्हें आसानी से अंदर और बाहर बदला जा सके जो कि किए जा रहे मिशन पर निर्भर करता है। साथ ही, यान में कोई भौतिक उपकरण नहीं होगा।

प्रस्तावित क्रॉफ्ट यकीनन इतिहास का सबसे उच्च तकनीक वाला लड़ाकू विमान होगा। योजना में शिल्प में हाइपरसोनिक हथियारों की आवश्यकता है जो विरोधियों को लक्षित करने के लिए मैक 5, एआई-नियंत्रित ड्रोन और ऊर्जा हथियार प्रणालियों की गति प्राप्त कर सकें। अल जज़ीरा के अनुसार, यह प्रोग्राम यूके और इटली के फ्यूचर कॉम्बैट एयर सिस्टम प्रोजेक्ट को जापान के एफ-एक्स प्रोग्राम के साथ मिलाता है। इस साझेदारी को ग्लोबल कॉम्बैट एयर प्रोग्राम (GCAP) कहा जाएगा।

जापान तेजी से अपनी सेना का निर्माण कर रहा है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में ब्रिटेन की बड़ी उपस्थिति का स्वागत करते हुए चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुकाबला करने की अधिक क्षमता की उम्मीद करता है। जापान ने अब तक केवल प्रमुख रक्षा कार्यों के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ सहयोग किया है। जापान के नेटवर्क को यूरोप तक विस्तारित करेगा और इसके सुरक्षा वातावरण को मजबूत करने में योगदान देगा, जबकि संभावित रूप से निर्यात को संभव बनाएगा।

रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने अपने ब्रिटिश और इतालवी समकक्षों, ग्रांट शाप्स और गुइडो क्रोसेट के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उच्च प्रदर्शन वाले लड़ाकू विमान का सह-विकास हवाई श्रेष्ठता हासिल करने और प्रभावी निरोध को सक्षम करने के लिए अपरिहार्य है। ऐसे समय में जब जापान उत्तरोत्तर गंभीर सुरक्षा वातावरण का सामना करना पड़ रहा है। किहारा ने कहा कि आज कोई भी राष्ट्र अपनी रक्षा नहीं कर सकता है, उन्होंने कहा कि एक उन्नत लड़ाकू जेट विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकी और धन हासिल करने में बड़े जोखिम शामिल हैं।