महोबा:मंदिर से मूर्ति चोरी पर मचा हडकंप

उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कबरई में पुलिस थाने के भीतर स्थित मंदिर से गुरूवार देर रात अज्ञात चोरों द्वारा मूर्तियां चोरी कर लिए

महोबा:मंदिर से मूर्ति चोरी पर मचा हडकंप

महोबा :  उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कबरई में पुलिस थाने के भीतर स्थित मंदिर से गुरूवार देर रात अज्ञात चोरों द्वारा मूर्तियां चोरी कर लिए जाने की सनसनीखेज घटना से हड़कम्प मचा है।


पत्थर उद्योग की एशिया की प्रमुख मंडी के रूप में विख्यात कबरई में पुलिस थाने के भीतर सैकड़ो वर्षों से स्थापित मन्दिर पुलिस जवानों के साथ स्थानीय नागरिकों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। मन्दिर के रखरखाव तथा अन्य सभी व्यवस्थाओं का जिम्मा यहां खाकी ही करती रही है। थाना गेट में चौबीसों घण्टे पुलिस का पहरा रहने के बावजूद कतिपय अज्ञात बदमाशों द्वारा इस मन्दिर को निशाना बना कर यहां स्थापित अष्टधातु निर्मित करीब एक फ़ीट ऊंचाई की राधा-कृष्ण की मूर्तियों एवम पंचमुखी हनुमान का चांदी का सिंघासन समेत पीतल की अन्य प्रतिमाएं चोरी कर ली गई।


घटना की जानकारी सुबह भक्तों के पूजा.अर्चना के लिए मन्दिर पहुंचने पर हुई। मन्दिर से मूर्तियां गायब देख लोग सकते में रह गए। मन्दिर के पुजारी नरेश तिवारी ने बताया कि कल रात संध्या आरती के समय कस्बे के बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। इसके उपरांत मन्दिर के पट बंद करके वह अपने घर चला गया था। बदमाशो ने घटना को रात के समय अंजाम दिया।

मन्दिर में चोरी की घटना की खबर पाकर थाना पुलिस के होश उड़ गए। घटना को पुलिस ने थाना की सुरक्षा में अपनी नाकामी देख वारदात को छिपाने की कोशिश की लेकिन खबर के कस्बे में फैलने के साथ ही मौके पर भारी संख्या में लोगो की भीड़ जुट गई। मन्दिर से मूर्तियां चोरी होने पर नागरिकों में भारी रोष का माहौल है। घटना को लेकर कबरई के थानाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह का कहना है कि घटना को किसी बेवड़े द्वारा अंजाम दिया गया है। चोरी गई मूर्तियों को बरामद करने की कोशिश की जा रही है।


खाकी के चौबीसों घण्टे पहरे के बीच हुई इस वारदात से लोग सकते में है और नागरिकों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए जा रहे है।उल्लेखनीय है कि पत्थर व्यवसाय में हर रोज करोड़ो के टर्नओवर वाले महोबा जिले के कबरई थाने में सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर 2 निरीक्षक, 8 उपनिरीक्षक, 7 हेडकांस्टेबल, 35 कांस्टेबल ,6 महिला कांस्टेबल और भारी संख्या में होमगार्ड व पीआरडी के जवान तैनात है। इतनी भारी संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के बावजूद थाना परिसर स्थित मंदिर में चोरी की घटना ने पुलिस की कार्यशैली को सवालों के घेरे में ला दिया है।