रविचंद्रन अश्विन पर भी लगा जुर्माना

आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई

रविचंद्रन अश्विन पर भी लगा जुर्माना

चेन्नई। राजस्थान रॉयल्स के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर यहां चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए गुरुवार को मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। अश्विन पर मैच के दौरान आईपीएल की आचार संहिता के नियम 2.7 के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया था। उनकी टीम ने बुधवार रात यह मैच तीन रन से जीता था। आईपीएल ने बयान में कहा, ‘‘ईपीएल की आचार संहिता के नियम 2.7 के तहत अश्विन ने लेवल एक के अपराध को स्वीकार किया।

आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए मैच रेफरी का फैसला अंतिम और बाध्यकारी होता है।’’ बयान में अपराध की प्रकृति का उल्लेख नहीं है लेकिन खिलाडिय़ों और टीम अधिकारियों की आचार संहिता का नियम 2.7 ‘‘सार्वजनिक आलोचना, या किसी मैच से जुड़ी घटना या किसी खिलाड़ी, टीम अधिकारी, मैच अधिकारी से जुड़ी घटना के संबंध में अनुचित टिप्पणी से संबंधित है।’’ मैच के बाद अश्विन ने कहा था कि बुधवार को चेपक में ओस के कारण अंपायरों द्वारा अपनी मर्जी से गेंद को बदलने के फैसले से वह हैरान रह गए थे और इस तरह के फैसले लेते समय निरंतरता होनी चाहिए। एमए चिदंबरम स्टेडियम में सुपरकिंग्स के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान भारी ओस के कारण अंपायरों को हस्तक्षेप करने और गेंद को बदलने को मजबूर होना पड़ा जिससे मैच में 25 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले अश्विन ‘हैरान’ थे। अश्विन ने कहा कि उन्होंने इससे पहले ऐसा कभी नहीं देखा कि अंपायरों ने बहुत अधिक ओस गिरने पर गेंद बदली हो। उन्होंने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ यह हैरानी भरा रहा कि अंपायरों ने ओस के कारण अपनी मर्जी से गेंद बदल दी। ऐसा इससे पहले कभी नहीं हुआ था और मैं हैरान था। ईमानदारी से कहूं तो इस बार आईपीएल में मैदान पर लिए गए कुछ फैसलों से मैं थोड़ा आश्चर्यचकित हूं।’’

मैन ऑफ द मैच चुने गए अश्विन ने कहा,‘‘ मेरा कहने का मतलब है कि मैं इसलिए हैरान हूं क्योंकि इसके अच्छे या गलत परिणाम निकल सकते हैं। इसलिए मेरा मानना है कि आपको थोड़ा संतुलन बनाने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हमारी टीम गेंदबाजी कर रही थी और हमने गेंद बदलने के लिए नहीं कहा था। लेकिन अंपायरों ने अपनी मर्जी से गेंद बदल दी। मैंने अंपायर से पूछा और उन्होंने कहा कि हम (अंपायर) ऐसा कर सकते हैं।’’ अश्विन ने कहा,‘‘ इसलिए मुझे उम्मीद है कि जब भी ओस पड़ रही होगी तब वे इसे बदल सकते हैं। आप जो भी करना चाहें कर सकते हैं लेकिन आपको एक मानक तय करने की जरूरत है।