आरबीआई ने किया सर्कुलेशन से हटाया 2000 के नोट को

शुक्रवार शाम एक प्रेस रिलीज जारी कर दी जानकारी, 23 मई से 30 सितंबर तक बदलवा सकते हैं नोट

आरबीआई ने किया सर्कुलेशन से हटाया 2000 के नोट को

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को सबको चौंका दिया। आरबीआई ने शुक्रवार शाम एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि उसने दो हजार रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से हटा लिया है। हालांकि आरबीआई ने कहा कि ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। यानी 2 हजार रुपये का यह नोट वैध बना रहेगा। आप इससे मार्केट में खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन आरबीआई द्वारा सर्कुलेशन से बाहर हो जाने के कारण आपको एक तय अवधि में इन नोटों को बदलवाना होगा या बैंक में जमा करना होगा। आप 23 मई से 30 सितंबर के बीच इन नोटों को बैंकों में जमा करा सकते हैं या बदलवा सकते हैं। आपके मन में जरूर आरबीआई के इस फैसले से जुड़े कुछ सवाल होंगे। 

आइए इनके जवाब जानते हैं। आरबीआई ने बताया कि दो हजार रुपये के नोटों को आरबीआई एक्ट 1934 के सेक्शन 24 (1) के तहत लाया गया था। इन नोटों को नवंबर 2016 में लाया गया था। 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के बंद होने के बाद करेंसी रिक्वायरमेंट के चलते इन नोटों को लाया गया था। यानी बाजार में लिक्विडिटी बनी रहे, इसलिए ये बड़े नोट लाए गए थे। दो हजार रुपये का नोट लाने का उद्देश्य दूसरे नोट (500, 200, 100 के नए नोट) पर्याप्त मात्रा में बाजार में आने के बाद खत्म हो गया था। इसलिए 2,000 रुपये के बैंकनोट्स की प्रिंटिंग 2018-19 में बंद कर दी गई थीं। यह आरबीआई की एक पॉलिसी है, जिसमें वह जनता को अच्छी क्वालिटी के बैंकनोट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करता है।

जनता 2,000 रुपये के नोटों को लेनदेन में प्रयोग करती रह सकती है। जनता इन्हें पेमेंट के रूप में ले भी सकती है। हालांकि, आरबीआई ने जनता को 30 सितंबर 2023 तक इन नोटों को बैंकों में जमा कराने या बदलवाने के लिए प्रोत्साहित किया है। अपने खातों में जमा करा सकती है। इसके अलावा वे इन्हें दूसरे नोटों से बदलवा भी सकती है। यह सुविधा बैंकों में 30 सितंबर, 2023 तक रहेगी। यह सुविधा आरबीआई के 19 रीजनल ऑफिसों में भी रहेगी। आपके पास जितने भी दो हजार रुपये के नोट हैं, वे सब आप बदलवा सकते हैं। लेकिन एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये तक ही बदलवाए जा सकते हैं। नोट बैंक में जमा करा सकते हैं या बदलवा सकते हैं।

आपके पास बैंक अकाउंट ना हो, तो भी आप बैंक ब्रांच में जाकर 2,000 रुपये का नोट बदलवा सकते हैं। आप बिना किसी प्रतिबंध के अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं। 2,000 रुपये के नोट को बैंक खाते में जमा कराया जा सकता है। जमा कराने के बाद आप एटीएम से नकदी निकलवा सकते हैं। 2,000 रुपये का नोट बदलवाने का कोई पैसा नहीं लगेगा।