भारत ने एक साथ उड़ाई चार दुश्मन मिसाइल, घबराए कई देश

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि हाल के डिफेंस एक्सरसाइज अस्त्र शक्ति 2023 के दौरान भारत ने इंटिजिनियस आकाश मिसाइल सिस्टम का शक्ति प्रदर्शन किया था।

भारत ने एक साथ उड़ाई चार दुश्मन मिसाइल, घबराए कई देश

 दिल्ली :  भारत को इतनी बड़ी सफलता मिली है जिसने पूरे देश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।  भारत ने वो कर दिखाया है जिसे दुनिया में अभी तक कोई नहीं कर सका है।

अमेरिका, रूस, चीन, इजरायल भारत ने सबको पीछे छोड़कर नंबर वन बन गया है। भारत ने एक ऐसा एयर डिफेंस सिस्टम तैयार कर लिया है

जो किसी देश के पास नहीं है। भारतीय वायुसेना ने अपने आकाश एयर डिफेंस सिस्टम का सफलता पूर्वक परीक्षण कर लिया है। आकाश एयर डिफेंस सिस्टम ने एक साथ चार टारगेट को नष्ट करने की टेस्टिंग की है।

आकाश ने हवा में उड़ने वाले चार अलग-अलग दिशाओं से आने वाले ऑब्जेक्ट्स को एक साथ चार मिसाइलों से उड़ा दिया। इस तरह का टेस्ट करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है। 

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि हाल के डिफेंस एक्सरसाइज अस्त्र शक्ति 2023 के दौरान भारत ने इंटिजिनियस आकाश मिसाइल सिस्टम का शक्ति प्रदर्शन किया था। ये सारे टारगेट मानवरहित थे।

ये एक्सरसाइज 12 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका वायुसेना स्टेशन पर की गई। आपको बता दें कि आकाश वेपन सिस्टम को डीआरडीओ ने बनाया है।

ये पूरी तरह से स्वदेशी डिफेंस सिस्टम है। इसे खरीदने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों ने ऑर्डर दिए है। डीआरडीओ भी इस सिस्टम को लगातार अपडेट कर रहा है। 

आकाश एयर डिफेंस सिस्टम की क्षमता की बात करें तो ये भारत डायनमिक लिमिटेड (बीडीएलके) शॉर्ट रेंज सर्वेस टू एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। इसका मुख्य काम हवा से आने वाले किसी भी खतरे को हवा में ही खत्म करना है। ये सिस्टम दुश्मन के हवाई हमले से एक बड़े इलाके की रक्षा कर सकता है।

बीडीएल के मुताबिक आकाश विपेन सिस्टम ग्रुप मोड या आटोनोमस मोड में एक साथ कई टारगेट को निशाना बना सकता है। ये पूरा सिस्टम एक चलती फिरती गाड़ी पर असेंबल किया जा सकता है।