अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी और आम जनता की समस्याओं का जिक्र नहीं: कांग्रेस

सदन में कांग्रेस के उप नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि यह अभिभाषण ‘थका हुआ, हारा हुआ और पहले से कम हुआ है

अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी और आम जनता की समस्याओं का जिक्र नहीं: कांग्रेस

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में महंगाई, रोजगार, सीमा की सुरक्षा और आम आदमी की समस्याओं का कोई जिक्र नहीं है। सदन में कांग्रेस के उप नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि यह अभिभाषण ‘थका हुआ, हारा हुआ और पहले से कम हुआ है।’ सरकार को चुनाव परिणाम पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और उसकी समीक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में 40 वर्षों की रिकॉर्ड महंगाई का कोई जिक्र नहीं है। कांग्रेस सदस्य ने मणिपुर हिंसा को उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार की इस पर लगातार चुप्पी बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 10 साल में किए गए वादों को पूरा नहीं किया है। नौजवानों को रोजगार नहीं दिया गया है। विनिर्माण क्षेत्र में कारखाने बंद हो रहे हैं। पेट्रोल डीजल की कीमत तेल लगातार बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि गंगा सफाई अभियान के नाम पर धोखा हुआ। श्री तिवारी ने कहा कि बुलेट ट्रेन का वादा पूरा नहीं किया गया। किसानों को उचित दाम नहीं दिए जा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनावी बांड के नाम पर धोखाधड़ी की गई है। यह सबसे बड़ी धोखाधड़ी है। ऐसी कंपनियों से धन लिया गया है जिन्होंने आम जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया है।

इससे पहले असम गण परिषद के वीरेंद्र प्रसाद वैश्य ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर से शुरू करते हुए कहा कि देश के विकास में सभी का सहयोग होना चाहिए और विकास के लिए दलगत राजनीति से परे उठना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के दूरदराज के हिस्सों में विकास का लाभ पहुंचाने के लिए सभी को साथ आना होगा।भारतीय जनता पार्टी के अशोक राव शंकर राव चव्हाण ने कहा कि संविधान बदलने की धारणा गलत है, लेकिन यह बन गई है। उन्होंने कहा कि संसद में सभी नेताओं को तथ्यों पर और सच्चाई के साथ अपनी बात करनी चाहिए क्योंकि पूरा देश इस पर भरोसा करता है। संसद में महापुरुषों की मूर्तियां प्रतिस्थापित करने पर भी ऐसे ही धारणा बनाई जा रही है।

श्री चव्हाण ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि नीट परीक्षा में गड़बड़ी हुई है और इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षाओं में आमूल चूल परिवर्तन की जरूरत है जिसमें छात्रों और अभिभावकों का ही सुरक्षित रह सके। इस पर गहराई से सदन में चर्चा होनी चाहिए।तृणमूल कांग्रेस के मोहम्मद नदीमुल हक ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के स्थान पर स्पष्ट बहुमत वाली सरकार लिखा है जो तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है। उन्होंने देश में बेरोजगारी और नीट पेपर लीक मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि देश का युवा परेशान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान सभी मर्यादाओं और चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन किया। तृणमूल सदस्य ने केन्द्र सरकार पर राज्य में मनरेगा के मजदूरों की राशि का भुगतान करने के लिए पैसा नहीं देने का भी आरोप लगाया।

वाई एस आर कांग्रेस के वाई वी सुब्बा रेड्डी ने नीट पेपर लीक का मामला उठाते हुए कहा कि इससे युवाओं की दिक्कतें बढी हैं। उन्होंने किसानों को उनकी फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य दिये जाने की मांग की। उन्होंने रेल दुर्घटनाओं पर चिंता करते हुए सरकार से यात्रियों की सुरक्षा के उपाय करने को कहा। उन्होंने आन्ध्र प्रदेश के लोगों के लिए राहत तथा सहायता पैकेज देने की भी मांग की। उन्होंने पोलावरम परियोजना को जल्द पूरा किये जाने की भी मांग की। द्रमुक के पी विल्सन ने भी नीट परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने का मामला उठाते हुए कहा कि तमिलनाडु ने शुरू से ही इस योजना का विरोध किया है क्योंकि इससे उम्मीदवारों पर प्रतिकूल मानसिक प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंंने कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में एक विधेयक पारित किया है, लेकिन वह अभी तक राष्ट्रपति के पास लंबित है। तमिलनाडु विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर इस परीक्षा को समाप्त कर तमिलनाडु को नीट से छूट देने की मांग की है। उन्होंने देश में जातिगत जनणना कराये जाने की भी मांग की।

आम आदमी पार्टी के संदीप कुमार पाठक ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में कोई विजन नहीं है और यह पूरी तरह खोखला है। इसमें किसी भी विषय पर विस्तार से कुछ नहीं कहा गया है। यह अहंकार और घृणा से भरा है। उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति में पारदर्शिता की कमी नहीं होने का आरोप लगाया। उन्होंने भाजपा पर पक्षपात कर चुनावी बांड हासिल करने का आरोप लगाया। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि विभिन्न राज्यों में चुनाव हारने के बाद उन्होंने जोड़ तोड़ से इन राज्यों में सरकार बनायी। श्री पाठक ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पक्षपात के आधार पर जेल में डालने का भी आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि जांच एजेन्सियां केन्द्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। उन्होंने दिल्ली का पानी रोके जाने का भी मुद्दा उठाया। बीजू जनता दल के मुजीबुल्ला खान ने राष्ट्र को राजनीति से उपर रखने का उल्लेख करते हुए कहा कि राजनीति ईमानदारी से की जानी चाहिए। उन्होंंने कहा कि अब बिना नीति के राजनीति की जा रही है। उन्होंंने पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने ईमानदारी की राजनीति की। उन्होंने ओड़िशा को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की भी मांग की। उन्होंने अहिंसा शब्द को संविधान की प्रस्तावना में शामिल किये जाने की भी मांग की।

कांग्रेस की रजनी पाटिल ने कहा कि देश में पिछले 10 वर्षाें से अघोषित अपातकाल है। ईडी, सीबीआई और अन्य केन्द्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग करके विपक्षी दलों के नेताओं को डरा धमका कर एक पार्टी विशेष में शामिल किया गया और हजारो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले पार्टी में शामिल होते ही वाशिंग मशीन में धुल गये और वे सभी आराेपों से मुक्त हो गये। उन्होंने कहा कि यह सरकार संघीय संघवाद की बात करती हैं लेकिन महाराष्ट्र में आने को तैयार कई कंपनियों काे गुजरात ले जाया गया है। ऐसे में राज्य का विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही गयी थी लेकिन आय तो नहीं बढ़ी लेकिन आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या दोगुनी हो गयी।तृणमूल कांग्रेस की सागरिका घोष ने कहा कि लोकतंत्र काे कम करने का काम किया जा रहा है। हर तरह से लोकतंत्र को कम किया जा रहा है। मणिपुर में दो सौ से अधिक मौतें हुयी है लेकिन उसका कोई सुनने नहीं जा रहा है।द्रमुक मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) की कनिमोझी एनबीएन सोमू ने कहा कि विधानसभा चुनाव से के दौरान प्रधानमंत्री ने चेन्नई मेट्रो के विस्तार के लिए 60 हजार करोड़ रुपये देने का वायदा किया था लेकिन अब तक एक भी पैसा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा,“ शिक्षा को केन्द्र राज्य की सूची से निकाल कर राज्यों की सूची में डाली जानी चाहिए। यह सरकार लीक सरकार है क्योंकि तीन एयरपोर्ट के छतें गिर गयी है। प्रवेश परीक्षाओं के पेपर लीक हो रहे हैं।”

बीजू जनता दल की सुलता देब ने कहा कि यह स्थिर सरकार नहीं है और न:न यह पूर्ण बहुमत की सरकार की है। यह तो नीतिश नायडू गठबंधन सरकार है। उन्होंने कहा कि इससे पहले की सरकार को उनके दल ने कई अवसरों पर बगैर शर्त समर्थन दिया था लेकिन विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री ने बीजद प्रमुख नवीन पटनायक की तबीयत को लेकर गलत बातें फैलाकर लोगों को भ्रमित किया है जबकि श्री पटनायक की तबीयत पूरी तरह से सही है और राज्य की नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में वह मौजूद भी थे। इससे प्रधानमंत्री को पता चल गया होगा कि श्री पटनायक की तबीयत कैसी है। उन्होंने कहा कि जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंंडार को खोलने का वादा किय गया था लेकिन अब तक यह नहीं खुला है। मंदिर के चारो द्वार को खोल दिया गया लेकिन इसके बाद वहां जो भगदड़ हुयी उसके मद्देनजर तीन द्वार का उपयोग निकासी के लिए और मात्र एक द्वार का प्रवेश के लिए उपयाेग किया जा रहा है। इस तरह सिर्फ एक ही द्वार खोला गया है।