रेमल चक्रवात से बंगाल में छह लोगों की मौत

शुरुआती आंकलन में ये सामने आया है कि 27,000 घरों को आंशिक क्षति हुई है, जबकि 2,500 पूरी तरह से तबाह हो गए हैं

रेमल चक्रवात से बंगाल में छह लोगों की मौत

कोलकाता : बांग्‍लादेश और पश्चिम बंगाल में कहर बरपाने के बाद रेमल साइक्‍लोन अब पूर्वोत्तर के राज्‍यों की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के अलावा बिहार-झारखंड में भी इसका असर देखा जा सकता है और बारिश हो सकती है. हालांकि राहत की बात ये है कि अब ये कमजोर पड़ चुका है और हवा की रफ्तार कम हो चुकी है.

रविवार रात से अब तक इस तूफान के चलते पश्चिम बंगाल में 6 लोगों की मौत की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस चक्रवात के कारण कोलकाता में 1, दक्षिण 24 परगना जिले में 2, उत्तर 24 परगना जिले के पानीहाटी में 1 और पूर्वी मेदिनीपुर के मेमारी में पिता-पुत्र की जान चली गई. रिपोर्ट के मुताबिक, 24 ब्लॉकों और 79 नगरपालिका वार्डों में 29,500 घर चक्रवात रेमल से आंशिक या पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. शुरुआती आंकलन में ये सामने आया है कि 27,000 घरों को आंशिक क्षति हुई है, जबकि 2,500 पूरी तरह से तबाह हो गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, ये आंकड़ा और बढ़ सकता है.

श्चिम बंगाल के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया, 'तूफान के चलते 2,140 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए और राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगभग 1,700 बिजली के खंभे गिर गए हैं.' अधिकारी ने कहा, 'राहत कार्य जारी है. हमने तटीय और निचले इलाकों में प्रभावित लोगों को 17,738 तिरपाल बांटे हैं. 2,07,060 लोगों को 1,438 सुरक्षित आश्रयों में पहुंचा दिया है. कुल मिलाकर, इस समय 341 रसोई के माध्यम से उन्हें खाना पहुंचाया जा रहा है.' प्रभावित क्षेत्रों में काकद्वीप, नामखाना, सागर द्वीप, डायमंड हार्बर, फ्रेजरगंज, बक्खली और मंदारमनी शामिल हैं.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान रेमल नॉर्थ-ईस्ट की ओर बढ़ चला है. त्रिपुरा, असम, मेघायल, सिक्किम में इसका असर रहेगा. वहीं ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ इलाकों में भी मंगलवार को बारिश की संभावना है. तूफान को लेकर असम में रेस्क्यू टीमें अलर्ट मोड पर हैं. वहीं, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे आज से अगले दो दिनों के लिए 42 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.