लोकसभा से दो और विपक्षी सदस्य निलंबित, दोनों सदनों से 143 सांसदों का निलंबन

संसद से 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित किए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कार्यवाही में बाधा डालने के लिए

लोकसभा से दो और विपक्षी सदस्य निलंबित, दोनों सदनों से 143 सांसदों का निलंबन

दिल्ली : लोकसभा में बुधवार को विपक्षी दलों के दो औरसदस्यों को तख्तियां दिखाने के कारण निलंबित कर दिया गया, जिसके साथ ही निचले सदन के निलंबित सदस्यों की कुल संख्या 97 हो गई। इन दो और सदस्यों के निलंबन के बाद 14 दिसंबर से लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित सदस्यों की कुल संख्या 143 हो गई है।

दरअसल 13 दिसंबर को दो लोगों के लोकसभा सदन में कूदने और ‘कैन’ से धुआं छोड़ने के बाद विपक्ष सुरक्षा चूक को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग पर अड़ा है।

 

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव को सदन द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद बुधवार को केरल कांग्रेस (मणि) के सांसद थॉमस चाजिकादान और माकपा के एएम आरिफ को कदाचार के लिए निलंबित कर दिया गया।

 

संसद से 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित किए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कार्यवाही में बाधा डालने के लिए 49 लोकसभा सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था। इस कार्रवाई की कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने तीखी आलोचना की है।

 

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार पर “विपक्ष-विहीन” संसद में प्रमुख विधेयकों को पारित करने की कोशिश का आरोप लगाया है।