अग्निवीर योजना को लेकर खडगे ने लिखा मुर्मु को पत्र

सेना में भर्ती के इच्छुक करीब दो लाख युवाओं का भविष्य सरकार की अग्निवीर योजना के कारण चौपट हो गया है

अग्निवीर योजना को लेकर खडगे ने लिखा मुर्मु को पत्र

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने अग्निवीर योजना को देश की सीमाओं और युवाओं के साथ खिलवाड़ बताते हुए कहा है कि इसने लाखों युवाओं के सपनों पर पानी फेर दिया है इसलिए इस योजना को तत्काल खत्म किया जाना चाहिए।

श्री खडगे ने राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा, “आप भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं और आपकी जानकारी में लाना यह अत्यंत आवश्यक है कि सेना में भर्ती के इच्छुक करीब दो लाख युवाओं का भविष्य सरकार की अग्निवीर योजना के कारण चौपट हो गया है। हाल ही में मुझे योजना के कारण पीड़ित युवकों और युवतियों से मिलने का मौका मिला जिन्हें सेना में सेवा के लिए चुना गया था लेकिन सरकार ने यह योजना लाकर देश की सेवा करने के उनके सपनों पर पानी फेर दिया है।” उन्होंने कहा “मुझे बताया गया कि 2019 और 2022 के बीच करीब दो लाख युवाओं को लम्बी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया के बाद सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए चुना गया और उन्हें ज्वाइनिंग लेटर का इंतजार था लेकिन इसी बीच सरकार ने इस भर्ती को समाप्त कर अग्निपथ योजना लागू करने का निर्णय लिया जिससे इन बच्चों का सपना चकनाचूर हो गया।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना को सेना के अने पूर्व शीर्ष अधिकारी भी बेतुका बता रहे हैं और उनका कहना है कि सैनिकों का समानांतर कैडर बनाना जवानों के साथ अन्याय है। चार साल की सेवा के बाद ज्यादातर अग्निवीरों को सेना से बाहर किया जाएग। इस नियम से सामाजिक स्तर भी अस्थिरता का माहौल पैदा होगा।

उन्होंने श्रीमती मुर्मु को लिखे पत्र में कहा “आपको लिखने का मेरा मुख्य उद्देश्य उन लाखों युवाओं पर हुए अन्याय को सामने लाना है जिनके सपने सरकार ने तोड़े हैं। सरकार ने 50 लाख आवेदकों में से प्रत्येक को 7250 रुपये जमा करवाकर इन युवाओं से 2125 करोड़ रुपये की भारी रकम ली है। आपसे आग्रह है कि देश के युवाओं को इस तरह से पीड़ित नहीं होने से रोकने और उनके साथ न्याय सुनिश्चित करने की अपील करता हूं।”