स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग के लिए करें कड़ी मेहनत-सुभाष चंद्र

स्वच्छता अभियान को सबको मिलकर बनाना होगा जन आंदोलन, मुख्यमंत्री मनोहर लाल कार्यों की स्वंय कर रहे हैं मॉनिटरिंग, गांव व जिला को स्वच्छ व सुन्दर बनाना सबकी सामूहिक जिम्मेदारी, स्वच्छता के लिए दिल से जुडक़र करना होगा काम, जुलाई माह से स्कूलों में लगाई जाए स्वच्छता पाठशाला, स्वच्छता को लेकर विभिन्न कंपोनेंट्स बारे प्राप्त की रिपोर्ट

स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग के लिए करें कड़ी मेहनत-सुभाष चंद्र

यमुनानगर- स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा की राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में बेहतर रैंकिंग के लिए मेहनत व लग्न से कार्य करने का आह्वान किया है। वे शुक्रवार को जिला परिषद कार्यालय में स्वच्छता मिशन को लेकर जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के अनुसार हम सबको मिलकर समस्त अभियान को एक जन आंदोलन बनाना होगा और जनभागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं मिशन के कार्यों की न केवल मॉनिटरिंग करते हैं बल्कि फीडबैक भी लेते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन से मुख्य रूप से जुड़े सरकारी विभागों के अधिकारियों को यह मूल्यांकन करना होगा कि पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में उनका कितना योगदान था और इस बार वे कितना जंप मार कर आगे निकल सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में बेहतर रैंकिंग के लिए लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता को आजादी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना था। इसलिए हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि सभी के प्रयासों से अपने गांव में जिला को सुंदर व स्वच्छ बनाएं ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सपने को साकार किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता कोई दबाव का विषय नहीं है बल्कि अधिकारियों व आमजन को मन के साथ इस मिशन से जुडऩा होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से शेड्यूल जारी किया गया है कि हर माह की 2 तारीख को स्वच्छता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह चलने वाले स्वच्छता अभियान का शेड्यूल टास्क फोर्स के गैर सरकारी सदस्यों को भी शामिल किया जाए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि जुलाई माह से स्कूलों में स्वच्छता की पाठशाला लगाई जाए। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों में असेंबली के दौरान विद्यार्थियों को स्वच्छता के टिप्स दिए जाए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला के सभी पुलिस चौंकी व सभी थाने तथा पुलिस लाईन में प्रत्येक माह स्वच्छता अभियान चलाए। इस कार्यक्रम में जिला टास्क फोर्स के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

बैठक में टास्क फोर्स के गैर सरकारी सदस्यों को एक-एक ब्लॉक भी अलॉट किया गया। यह सदस्य अपने-अपने ब्लॉक में किए जा रहे कार्यों को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। बैठक में वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने जिला में स्वच्छता मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और विभिन्न कंपोनेंट्स के बारे में रिपोर्ट प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए। 

इस बैठक में जिला टास्क फोर्स के सदस्य अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त धीरज कुमार, डीडीपीओ शंकर लाल गोयल, डीएसपी कवलजीत, छछरौली के बीडीपीओ जोगेश कुमार, डिप्टी डीओ शिव कुमार धीमान, एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय, जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण बलिंद्र कटारिया, स्टेट टास्क फोर्स सदस्य तेजिंदर तेजी, जिला टास्क फोर्स स्वच्छ भारत मिशन के गैर सरकारी सदस्य संजीव विज, डॉ. पायल, वरयाम सिंह, बक्शीश सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।