हिमाचल के लिए 6000 घरों की मिली मंज़ूरी

आपदा पीडि़तों के लिए केंद्र का मरहम : अनुराग ठाकुर

हिमाचल के लिए 6000 घरों की मिली मंज़ूरी

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं युवा व खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज नई दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह जी से मिले। अनुराग सिंह ठाकुर ने ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री से भेंट के दौरान आज प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश में आपदा प्रभावित पात्रों के लिए 6000 घरों के निर्माण की मंज़ूरी दिये जाने के लिए उनका आभार प्रकट किया। 

अनुराग ठाकुर ने कहा हमारी देवभूमि हिमाचल विकराल प्राकृतिक आपदा की मार झेल रही है। संकट की इस घड़ी आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशानुसार केंद्र सरकार पूरी तत्परता से हरसंभव हिमाचल की सहायता कर रही है, ताकि आपदा प्रभावितों को शीघ्र-अतिशीघ्र राहत मिल सके। बीते दिनों मैं हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय जगत प्रकाश नड्डा जी, पूर्व मुख्यमंत्री जी जयराम ठाकुर जी, प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल जी व अन्य गणमान्यों के साथ आपदा प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर था। हमने देखा कि बाढ़ और बारिश से बड़ी संख्या में नुक़सान हुआ है खास कर घरों को। कई जगह बारिश से घर टूट गये तो कई जगह बाढ़ में बह गये। आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा हिमाचल से वापस आकर हमने केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह जी से उनके मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत हिमाचल में बारिश-बाढ़ प्रभावित पात्रों को घर देने का अनुरोध किया था। जिसे सहर्ष स्वीकारते हुए माननीय गिरिराज सिंह जी ने हिमाचल में 6000 घरों के निर्माण की मंज़ूरी दे दी। आज इस मंज़ूरी के लिए मैंने माननीय गिरिराज जी से मिलकर उनका पूरे हिमाचल प्रदेश की ओर से धन्यवाद प्रेषित किया।

अनुराग ठाकुर ने कहा, हाल ही में माननीय ग्रामीण विकास मंत्री जी ने हमारे अनुरोध पर 5000 घरों के निर्माण की मंज़ूरी दी थी। और अब 6000 घरों की यह मंज़ूरी आपदा प्रभावितों के ज़ख्मों पर मरहम का काम करेगी। मैं इस मंज़ूरी के लिए, हिमाचल के प्रति सहृदयता दिखाने के लिए, पहाड़ी लोगों के दर्द को अपना समझने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व माननीय गिरिराज सिंह जी का हृदय की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूँ। केंद्र द्वारा मदद की जानकारी देते हुए ठाकुर ने बताया, केंद्र सरकार पूरी तरह से हिमाचल की सरकार व लोगों के साथ है। केंद्र सरकार लगातार राज्य सरकार के साथ समन्वय बिठाकर सभी जरूरी मदद मुहैया करा रही है। इस बार की बारिश ने सडक़ों-पुलों को भी बहुत नुक़सान पहुँचाया है जहां पहले कभी बाढ़ का पानी नहीं पहुँचा वहाँ भी इस बार बहुत पानी है। इस  विषय को ध्यान में रखते हुए मैंने बीते 8 अगस्त को  केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से भेंट की व विस्तार में उन्हें हिमाचल प्रदेश में बाढ़ बारिश से हुए नुक़सान के बारे में जानकारी दी थी। मैंने माननीय ग्रामीण विकास मंत्री जी से प्रधानमन्त्री ग्रामीण सडक़ योजना के अंतर्तत 2700 किलोमीटर सडक़ निर्माण की माँग रखी थी।इस माँग को उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया था और  2700 किलोमीटर के 254 परियोजनाओं के लिए 2372.59 करोड़ रुपये की मंज़ूरी भी केंद्र द्वारा मिल चुकी है।