न्यूजीलैंड में आम चुनाव के आधिकारिक नतीजों की घोषणा

चुनाव आयोग ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में सभी वोटों की दोबारा गिनती से पहले योग्यता के लिए विशेष वोटों

न्यूजीलैंड में आम चुनाव के आधिकारिक नतीजों की घोषणा

वेलिंगटन:  न्यूजीलैंड के चुनाव आयोग ने शुक्रवार को 2023 के आम चुनाव के आधिकारिक नतीजे घोषित कर दिए, जिसमें नेशनल पार्टी के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी दलों के गठबंधन ने बहुमत खो दिया है।
चुनाव के दिन के बाद पिछले तीन हफ्तों में गिने गए विशेष वोटों के अनुसार, नेशनल पार्टी को दो कम सीटें मिली हैं, माओरी पार्टी को दो सीटें मिली हैं और ग्रीन पार्टी को एक और सीट मिली है।
चुनाव आयोग ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में सभी वोटों की दोबारा गिनती से पहले योग्यता के लिए विशेष वोटों की जांच, रोल की जांच और परिणाम सटीक हैं यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक ऑडिट जांच देखी गयी।
आधिकारिक नतीजों के मुताबिक इन नतीजों पर संसद में सीटों की संख्या 122 हो जाएगी, जो अब तक की सबसे बड़ी संसद होगी।
नेशनल पार्टी के पास 48 सीटें हैं जबकि चुनाव की रात 50 सीटें थीं। माओरी पार्टी के पास छह सीटें हैं जबकि चुनाव की रात चार सीटें थीं। नतीजों से पता चला कि ग्रीन पार्टी के पास 15 सीटें हैं जबकि चुनाव की रात 14 सीटें थीं।
नतीजों के मुताबिक लेबर पार्टी, जिसके पास 34 सीटें हैं, एसीटी न्यूजीलैंड, जिसके पास 11 सीटें हैं और न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी, जिसके पास आठ सीटें हैं, में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें दो सीटों की अधिकता है क्योंकि माओरी पार्टी ने पार्टी के वोट के अपने हिस्से की तुलना में अधिक चुनावी सीटें जीती हैं। पोर्ट वाइकाटो उपचुनाव के बाद संसद में एक और सीट जोड़ी जाएगी जिससे कुल 123 सीट हो जाएगी।
किसी भी पार्टी के बहुमत सीटें नहीं जीतने के कारण, नयी सरकार का गठन गठबंधन सरकार बनाने के लिए अंतर-पार्टी वार्ता के नतीजे पर निर्भर करेगा।