चीन-अमेरिका के सैन्य अधिकारियों की बैठक, ड्रैगन से रिश्ते सुधारने में जुटा US

वीडियो टेलीकांफ्रेंस ने पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच

चीन-अमेरिका के सैन्य अधिकारियों की बैठक, ड्रैगन से रिश्ते सुधारने में जुटा US

चीन-अमेरिका : पेंटागन ने कहा कि शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष के साथ एक वर्चुअल बैठक की। अमेरिकी अधिकारियों की उम्मीदों के बीच एक साल से अधिक समय में इस तरह की पहली बातचीत से दोनों सेनाओं के बीच संबंधों की व्यापक बहाली हो सकती है।

वीडियो टेलीकांफ्रेंस ने पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अगस्त 2022 में तत्कालीन प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के स्व-शासित ताइवान के दौरे के बाद बीजिंग द्वारा तोड़ दिए गए

सैन्य-से-सैन्य संबंधों को फिर से शुरू करने के लिए एक समझौते का पालन किया। ब्राउन के कार्यालय ने कहा कि अमेरिकी वायु सेना के जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जनरल लियू जेनली ने कई वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर बात की।

लियू केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के संयुक्त स्टाफ विभाग के प्रमुख हैं, जो चीन के युद्ध संचालन और योजना के लिए जिम्मेदार सैन्य निकाय है। पेंटागन के अधिकारियों का कहना है कि ग़लत अनुमान को संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए दोनों सेनाओं के बीच संचार महत्वपूर्ण है।

ब्राउन के कार्यालय ने कहा कि जनरल ब्राउन ने प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने, गलत आकलन से बचने और संचार की खुली और सीधी लाइनें बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने गलतफहमी की संभावना को कम करने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के ठोस बातचीत में शामिल होने के महत्व को दोहराया।

ब्राउन ने कहा कि पिछले महीने उन्होंने लियू को एक परिचयात्मक पत्र भेजा था जिसमें कहा गया था कि वह मिलने के लिए तैयार हैं। देर रात चीनी रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, लियू ने कहा कि अमेरिका और चीन के लिए एक स्वस्थ, स्थिर और टिकाऊ सैन्य-से-सैन्य संबंध विकसित करने की कुंजी चीन की सही समझ है।