तमिलनाडु के गिरफ्तार मछुआरों को विझिंजम लाया जा रहा है

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि चालक दल की चिकित्सकीय जांच की जाएगी

तमिलनाडु के गिरफ्तार मछुआरों को विझिंजम लाया जा रहा है

तिरुवनंतपुरम : तमिलनाडु के लगभग 10 मछुआरों को ब्रिटिश जहाज ग्रैम्पियन एंड्योरेंस द्वारा गिरफ्तार किया गया, जिन्हें रविवार सुबह भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) जहाजों द्वारा केरल के विझिंजम लाया जा रहा है।



एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि चालक दल की चिकित्सकीय जांच की जाएगी, संबंधित एजेंसियों द्वारा पूछताछ की जाएगी और तमिलनाडु जाने के सुरक्षित मार्ग के लिए मत्स्यपालन विभाग को सौंप दिया जाएगा।


हिंद महासागर में ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र (बीआईओटी) के पास गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाले मछुआरों को बीआईओटी के वरिष्ठ मत्स्य संरक्षण अधिकारी ने 06 दिसंबर, 2023 को बीओआईटी के समुद्री संरक्षण क्षेत्र से पकड़ा था, जहां मछली पकड़ना अवैध है।



उन पर बीओआईटी में मुकदमा चलाया गया और जहाज के मास्टर पर 60 हजार ब्रिटिश पाउंड का जुर्माना लगाया गया। उनके पास जुर्माना भरने के लिए 12 दिसंबर 2023 से 30 दिन का समय है जो 11 जनवरी 2024 तक है। जहाज को जब्त कर लिया गया है और 10 चालक दल को बीओआईटी गश्ती जहाज ग्रैम्पियन एंड्योरेंस द्वारा द्वारा वापस लाया जा रहा है।



मछुआरों को भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों द्वारा आज सुबह 10 बजे विझिंजम लाया जा रहा है। बीओआईटी 58 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है जो लगभग 6,40,000 वर्ग किमी समुद्र को कवर करता है, एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है। इसे भारत और हिंद महासागर निदेशालय लंदन द्वारा प्रशासित किया जाता है और पूर्वी अफ्रीका और इंडोनेशिया के बीच लगभग आधे रास्ते में स्थित है।